‘परीक्षा पे चर्चा’ में प्रधानमंत्री के करीब बैठी सुकमा की छात्रा उमेश्वरी

0
41

रायपुर/नई दिल्ली, 29 जनवरी (आईएएनएस)। छत्तीसगढ़ के शिक्षा जगत के लिए सोमवार का दिन बड़ा रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम में सुकमा की छात्रा उमेश्वरी को अपने पास बिठाया।

प्रधानमंत्री मोदी ने नई दिल्ली में ‘परीक्षा पे चर्चा’ के तहत स्कूली बच्चों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ परीक्षा को उत्सव की तरह मनाने एवं विद्यार्थियों में तनाव दूर करने के लिए सीधा संवाद किया। इस संवाद में बड़ी संख्या में छात्र, अभिभावक व शिक्षक ऑनलाइन भी जुड़े।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने बच्चों से सीधा संवाद कर उन्हें परीक्षा को एक उत्सव की तरह मनाने तनावमुक्त एवं उत्साह के साथ परीक्षा देने के टिप्स दिए।

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने छत्तीसगढ़ के सुकमा की छात्रा उमेश्वरी को अपने पास बिठाया। कांकेर स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्र शेख कैफुर रहमान ने प्रधानमंत्री से ऑनलाइन सवाल करते हुए पूछा कि परीक्षा के दौरान अधिकांश छात्र घबराहट महसूस करते हैं, जैसा कि प्रश्नों को सही ढंग से न पढ़ना आदि। मेरा आपसे प्रश्न है कि इन गलतियों से कैसे बचा जाए, कृपया अपना मार्गदर्शन दें?

जिस पर प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तर दिया कि धैर्य रखकर अतिउत्साह में न आना और परीक्षा को एक उत्सव की तरह देखना बहुत जरूरी है।

उमेश्वरी छत्तीसगढ़ के सुकमा के उस जिले से आती हैं, जिसे घोर नक्सल प्रभावित माना जाता है। यहां नक्सली सक्रिय रहते हैं, मगर उमेश्वरी जैसी बेटियां अपनी पढ़ाई जारी रखे हुए है। प्रधानमंत्री मोदी के करीब बैठना सिर्फ उमेश्वरी ही नहीं, उस क्षेत्र की हर बालिका के उत्साह को बढ़ाने वाली है।

राज्य के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, विधायक पुरंदर मिश्रा, अनुज शर्मा, गुरु खुशवंत साहेब राजधानी रायपुर स्थित पं. दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में आयोजित ‘परीक्षा पे चर्चा’ के सीधे प्रसारण कार्यक्रम में शामिल हुए।

–आईएएनएस

एसएनपी/एबीएम