पूर्व मध्य रेलवे के स्टेशनों पर देश विभाजन की कहानी का प्रदर्शन

0
17

हाजीपुर, 14 अगस्त (आईएएनएस)। देश के विभाजन की विभीषिका की याद में पूर्व मध्य रेलवे के मुख्यालय सहित प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर फोटो प्रदर्शनी लगाई गई।

हाजीपुर मुख्यालय महाप्रबंधक छत्रसाल सिंह ने ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के अवसर पर आयोजित फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उच्चाधिकारी, कर्मचारी, रेलवे सुरक्षा बल, स्काउट्स-गाइड्स, यूनियन व एसोसिएशन के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।

इस प्रदर्शनी में विभाजन की विभीषिका का दंश झेलने वाले लोगों के चित्र, तत्कालीन समाचार पत्रों की कटिंग आदि प्रदर्शित किए गए। महाप्रबंधक ने कहा कि भावी पीढ़ियों जिन्होंने देश के विभाजन की त्रासदी को नहीं देखा, उन्हें इससे अवगत कराना, इसका प्रमुख उद्देश्य है। समाज के हर वर्ग के लिए यह आवश्यक है कि भूतकाल में राष्ट्र ने जो त्रासदी देखी है, उसे स्मरण करके पुनः संकल्प लें कि इस तरह की परिस्थितियां दुबारा नहीं आए।

पूर्व मध्य रेलवे के हाजीपुर सहित सोनपुर, समस्तीपुर, दानापुर, धनबाद तथा पंडित दीन दयाल उपाध्याय मंडल मुख्यालय एवं महत्वपूर्ण स्टेशनों पर भी देश विभाजन की विभीषिका को दर्शाती फोटो प्रदर्शनी लगाई गई है। अन्य कार्यालयों एवं सार्वजनिक स्थलों पर भी प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। स्टेशनों पर लगाई गई फोटो प्रदर्शनी को बड़ी संख्या में लोग देख रहे हैं और विभाजन की विभीषिका को गहराई से महसूस कर रहे हैं।

फोटो प्रदर्शनी के माध्यम से देश का विभाजन को दर्शाया गया है। इस विभीषिका का दर्द आज भी देश को झेलना पड़ रहा है। देश के लोगों ने लाखों कुर्बानियां देकर ब्रिटिश हुकूमत से आजादी प्राप्त की थी। लेकिन, देश की आजादी के साथ देश का विभाजन भी हुआ। प्रदर्शनी के जरिए यह भी दिखाने की कोशिश की गई कि विभाजन की विभीषिका में नफरत और हिंसा की वजह से लाखों लोगों को विस्थापित होना पड़ा। बहुत सारे लोगों को अपनी जान तक गंवानी पड़ी।