प्रधानमंत्री ‘पीएम विश्वकर्मा योजना’ के शीर्ष 20 लाभार्थियों को सौंपेंगे प्रमाण पत्र

0
4

वर्धा, 20 सितंबर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र दौरे पर हैं। आज वर्धा में वो ‘पीएम विश्वकर्मा’ योजना की पहली वर्षगांठ पर शीर्ष 20 लाभार्थियों को प्रमाण पत्र और ऋणपत्र सौंपेंगे।

ऐसे ही कुछ लाभार्थियों से आईएएनएस ने बात की।

पुणे की रहने वाली सुजाता मेंगाने कहती हैं कि आज माननीय प्रधानमंत्री जी के हाथों से पुण्य श्लोक अहिल्याबाई होलकर महिला स्टार्टअप का शुभारंभ होने जा रहा है। यह महाराष्ट्र की योजना है। मैं बहुत खुश हूं कि मैं इस योजना की पहली लाभार्थियों में से एक हूं। मैं आईटी सेक्टर में काम करती हूं। हमारे जैसे जो महिला उद्योग कर्मी है, उनको प्रोत्साहित करने के लिए महाराष्ट्र स्टेट इन्नोवेशन सोसायटी ने आयोजन किया है।

कुछ दिन पहले हेल्दी ऑयल का अपना स्टार्टअप शुरू करने वाली कृतिका मेहता कहती हैं, “ हम लकड़ी घानी यानी प्योर कोल्ड कंप्रेस्ड ऑयल बनाते हैं। इस तेल में हम किसी प्रकार का केमिकल या प्रिजर्वेटिव इस्तेमाल नहीं करते हैं। कुछ सालों पहले मेरे पापा को हार्ट अटैक आया था। इसकी वजह से हमें यह पता चला कि इसका कारण रिफाइंड तेल हो सकता है। हम लोग पूर्णत: शाकाहारी हैं। कुछ भी ऐसा-वैसा नहीं खाते। फिर भी उनको हार्ट अटैक पड़ा। वह 45 साल के हैं। यह उम्र काफी कम है। मैं खुद नेचुरोपैथी के कोर्स कर चुकी हूं। योग में भी प्रशिक्षित हूं। मैंने बहुत अनुसंधान किया। इससे मुझे यह पता चला कि कोल्ड प्रेस ऑयल हमारे लिए अच्छा है। हमने इसे इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। इसमें समस्या यह थी कि यह मुंबई जैसे शहर में मिलना बहुत मुश्किल है। इसलिए मैंने यहां पर यह शुरू किया है।

चारवी मेहता कहती हैं कि 300 लोगों में से सिर्फ 20 लोगों को ही मौका मिला। उन 20 लोगों में शामिल होना हमारे लिए गर्व का क्षण है। हम कोई काम कर सकते हैं। यह मौका मुहैया कराने के लिए मैं प्रधानमंत्री का धन्यवाद करूंगी।

बता दें कि देश में काम करने वाले कारीगरों और शिल्पकारों को राष्ट्रीय स्तर से सहायता प्रदान करने के लिए 17 सितंबर, 2023 को इस योजना की शुरुआत की गई थी।