बटलर और वॉर्नर पर होंगी सबकी निगाहें (प्रीव्यू)

0
32

बारबाडोस, 7 जून (आईएएनएस)। शनिवार को टी20 विश्व कप 2024 में एक धमाकेदार मैच देखने को मिलेगा जब ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत इंग्लैंड से होगी। यह मुक़ाबला भारतीय समयानुसार रात 10:30 बजे से बारबाडोस के ब्रिजटाउन क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा।

इन दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 23 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले जा चुके हैं जिसमें से 10 में ऑस्ट्रेलिया और 11 में इंग्लैंड को जीत मिली है। दो मैचों के परिणाम नहीं निकल पाए हैं। वर्तमान टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया ने ओमान के ख़िलाफ़ आराम से जीत हासिल की थी, लेकिन इंग्लैंड का पहला मैच बारिश के कारण रद्द हुआ था।

हालिया फ़ॉर्म

फ़रवरी में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने तीन मैचों की टी20 सीरीज़ में वेस्टइंडीज़ को 2-1 जबकि न्यूज़ीलैंड को 3-0 से मात दी थी। इसके बाद टीम के अधिकतर खिलाड़ी आईपीएल 2024 में व्यस्त हो गए थे। टी20 विश्व कप के अभ्यास मैचों में ऑस्ट्रेलिया को नामीबिया के ख़िलाफ़ जीत और वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ हार मिली थी। गौर करने वाली बात ये भी है कि दोनों अभ्यास मैचों में ऑस्ट्रेलिया अपने मुख्य छह खिलाड़ियों के बिना उतरी थी। इंग्लैंड ने विश्व कप से ठीक पहले मई के अंत में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ चार मैचों की टी20 सीरीज़ में 2-1 से जीत दर्ज की थी। इंग्लैंड के पिछले तीन में से दो मैच बारिश की भेंट चढ़े हैं।

दोनों टीमों के अहम खिलाड़ी

ऑस्ट्रेलिया के लिए डेविड वॉर्नर अहम होंगे तो वहीं अहमियत और जरूरत को देखते हुए एश्टन एगर को भी लाया जा सकता है। वॉर्नर ने ओमान के ख़िलाफ़ अर्धशतक लगाया था और टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। इंग्लैंड के टॉप-7 में से छह बल्लेबाज़ दाएं हाथ के हैं तो ऐसे में बाएं हाथ के स्पिनर एगर को लाया जा सकता है। 2022 टी20 विश्व कप से इंग्लैंड के बल्लेबाज़ों का बाएं हाथ के स्पिनर्स के ख़िलाफ़ स्ट्राइक-रेट 127.64 और औसत 29.15 का है।

इंग्लैंड के लिए उनके कप्तान जॉस बटलर अहम होंगे क्योंकि उनका बल्ला ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ ख़ूब चलता है। बटलर ने इस टीम के ख़िलाफ़ 15 पारियों में 45.16 की औसत और 151 की स्ट्राइक-रेट से रन बनाए हैं। 2020 सितंबर से अब तक बटलर ने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ पांच पारियों में चार अर्धशतक लगाए हैं। ख़ास बात यह है कि इनमें से दो बार उनकी स्ट्राइक-रेट 210 से भी अधिक की रही है।

टीमें

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वॉर्नर, ट्रैविस हेड, मिचेल मार्श (कप्तान), ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टॉयनिस, टिम डेविड, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड, एश्टन एगर, कैमरन ग्रीन, जोश इंगलिस , नाथन ऐलिस।

इंग्लैंड: जॉस बटलर (कप्तान), फ़िल सॉल्ट, विल जैक्स, जॉनी बेयरस्टो, बेन डकेट, हैरी ब्रूक, लियाम लिविंगस्टन, मोईन अली (उपकप्तान), सैम करन, क्रिस जॉर्डन, टॉम हार्टली, आदिल रशीद, मार्क वुड, जोफ़्रा आर्चर, रीस टॉप्ली।