‘भारत रत्न’ सम्मान के लिए मोदी सरकार द्वारा ऐलान दर्शाता है राष्ट्र प्रथम का सिद्धांत

0
36

नई दिल्ली, 9 फरवरी (आईएएनएस)। देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पीवी नरसिम्हा राव और कृषि वैज्ञानिक डॉ. एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। इसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अपने सोशल मीडिया एक्स के जरिए दी है।

इससे पहले मोदी सरकार ने भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री एवं जननायक के नाम से मशहूर कर्पूरी ठाकुर को भी भारत रत्न से सम्मानित किए जाने की घोषणा की थी।

किसानों के लिए हमेशा खड़े रहने वाले किसान नेता और भारत के पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह और कृषि वैज्ञानिक डॉ. एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने की घोषणा कृषि क्षेत्र के प्रति मोदी सरकार की प्रतिबद्धता का उदाहरण पेश कर रही है।

चौधरी चरण सिंह और डॉ. एमएस स्वामीनाथन के चयन से पता चलता है कि कृषि के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देने वालों को नरेंद्र मोदी सरकार प्राथमिकता दे रही है। तीन भारत रत्न सम्मान पाने वाले में से दो देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह और पीवी नरसिम्हा राव रहे हैं जो गैर-भाजपा पृष्ठभूमि से आते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा इन दोनों नेताओं को भारत रत्न सम्मान की घोषणा इस बात का सूचक है कि वह और उनकी पार्टी देश के निर्माण में अहम योगदान देने वाले चाहे वो किसी भी पार्टी के हों, उनके प्रति विश्वास को दर्शाता है।

तीन पुरस्कार विजेताओं में से दो, पीवी नरसिम्हा राव और डॉ. एमएस स्वामीनाथन दक्षिण भारत से आते हैं, जो दर्शाता है कि प्रधानमंत्री मोदी देश के सभी कोनों से योगदान और विशेषज्ञता को महत्व देते हैं।