मध्य प्रदेश कांग्रेस में उम्मीदवारी पर मंथन

0
59

भोपाल, 2 फरवरी (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश कांग्रेस में आगामी लोकसभा चुनाव में संभावित उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा का दौर शुरू हो रहा है। उम्मीदवार कैसा हो, उसकी जमीनी पकड़ कितनी है और वह विरोधी दल के उम्मीदवार का किस तरह से मुकाबला कर सकता है, इस पर भी विचार का क्रम शुरू हो रहा है।

दरअसल, राज्य में लोकसभा की 29 सीटें है और उनमें से 28 पर भाजपा का कब्जा है, सिर्फ एक सीट छिंदवाड़ा ही कांग्रेस के पास है, जहां से नुकलनाथ सांसद हैं। पार्टी दिग्गज नेताओं को भी मैदान में उतारना चाहती है, मगर ये नेता चुनाव लड़ने को तैयार नहीं हैं। उसके बावजूद पार्टी ने शनिवार को भोपाल में प्रदेश स्तरीय चुनाव समिति (मध्यप्रदेश) और उसके बाद मप्र कांग्रेस लोकसभा प्रभारियों की आवश्यक बैठक बुलाई है।

इस बैठक में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी द्वारा नियुक्त मध्यप्रदेश के लिए लोकसभा चुनाव स्क्रीनिंग कमेटी की अध्यक्षा रजनी पाटिल एवं सदस्य परगत सिंह, कृष्णा अलीवरु के अलावा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी मौजूद रहेंगे।

प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष संगठन प्रभारी राजीव सिंह ने बताया है कि स्क्रीनिंग कमेटी की अध्यक्ष व सदस्य बैठक के अलावा प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में ही कांग्रेसजनों से मुलाकात करेंगी। लोकसभा चुनाव के सभी संभावित आवेदक भी उक्त तीनों नेतागणों से मुलाकात कर सकेंगे।

सूत्रों का कहना है कि राज्य की 29 में से लगभग एक दर्जन सीटें ऐसी है, जहां कांग्रेस के पास सक्षम उम्मीदवारों का संकट है। वह विधानसभा चुनाव हारने वालों पर भी दांव लगा सकती है। इसकी वजह भी है क्योंकि कई नेता ऐसे हैं, जो चुनाव लड़ने को तैयार नहीं हैं। पार्टी के कार्यकर्ताओ की इच्छा है कि राज्य के प्रमुख नेताओं को मैदान में उतारा जाए, जिससे लोकसभा चुनाव में पार्टी लड़ती नजर आए। शनिवार को स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में यह बात उठ भी सकती है, जिसमें लोकसभा प्रभारी दावेदारों का जिक्र तो करेंगे ही साथ में कार्यकर्ता की मंशा भी बताएंगे।

–आईएएनएस

एसएनपी/एबीएम