महाराष्ट्र सरकार के बजट में हर वर्ग का रखा गया ख्याल, अमित मालवीय ने कांग्रेस पर साधा निशाना

0
10

नई दिल्ली, 28 जून (आईएएनएस)। महाराष्ट्र सरकार ने शुक्रवार को अपना बजट विधानसभा में पेश किया। चुनावी सीजन में पेश इस बजट में कई बड़े ऐलान किए गए, जिसे एनडीए सरकार का मास्टरस्ट्रोक कहा जा रहा है।

महाराष्ट्र के वित्त मंत्री अजित पवार की तरफ से विधानसभा में बजट भाषण के दौरान जो घोषणाएं की गई, उसमें मुख्य रूप से महिलाओं को प्रतिमाह 1,500 रुपए और 3 सिलेंडर मुफ्त देने की घोषणा की गई। महाराष्ट्र सरकार के बजट के बाद भाजपा नेता अमित मालवीय ने कांग्रेस और राहुल गांधी के ‘खटाखट स्कीम’ पर जमकर निशाना साधा।

इसके साथ ही मध्य प्रदेश की तरह ‘लड़की बहिन योजना’ की घोषणा उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने की। वहीं, बजट में पेट्रोल और डीजल पर 3 प्रतिशत टैक्स हटा दिया गया, जिससे ईंधन की दरें 2 रुपए सस्ती हो जाएंगी। सरकार ने महाराष्ट्र के 46 लाख किसानों का बिजली बिल का बकाया माफ करने की घोषणा भी बजट में की।

बजट की घोषणाओं के अनुसार जुलाई से शुरू होने वाले ‘मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना’ के तहत 21-60 वर्ष की पात्र महिलाओं को 1,500 रुपये हर महीने दी जाएगी। वहीं, ‘मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना’ के तहत प्रदेश के 52 लाख से अधिक परिवारों को सालाना तीन मुफ्त एलपीजी सिलेंडर प्रदान की जाएगी।

बजट में बेरोजगार युवाओं के लिए ‘सीएम युवा कार्य प्रशिक्षण योजना’ के तहत 10,000 से 10 लाख प्रशिक्षुओं को मासिक वजीफा प्रदान किया जाएगा।

खरीफ सीजन 2023-24 के दौरान कपास और सोयाबीन किसानों को दो हेक्टेयर की सीमा में 5,000 रुपये प्रति हेक्टेयर सहायता प्रदान करने का ऐलान किया गया है।

प्याज किसानों को भी बजट में सब्सिडी देने की घोषणा की गई है। वहीं, किसानों को दिन के समय निर्बाध बिजली प्रदान करने के लिए “मैगेल टायला सोलर पावर पंप” योजना शुरू किए जाने की घोषणा की गई है, जिसमें कुल 8.50 लाख लाभार्थी होंगे। जिन पर 15,000 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

बालिकाओं के लिए निशुल्क उच्च शिक्षा के तहत आर्थिक रूप से पिछड़े एवं अन्य वर्गों को शिक्षा शुल्क एवं परीक्षा शुल्क में 100 प्रतिशत शुल्क छूट देने की घोषणा की गई है।

महिला स्वयं-सहायता समूहों द्वारा निर्मित वस्तुओं के “उम्मेद मार्ट” और “ई-कॉमर्स ऑनलाइन प्लेटफॉर्म” के माध्यम से अब तक 15 लाख महिलाओं को “लखपति दीदी” बनाया गया है, इस वर्ष 25 लाख महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

मुंबई, ठाणे और नवी मुंबई में ईंधन की कीमतें कम होंगी, पेट्रोल की कीमतों में 65 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 2.07 रुपये प्रति लीटर की कटौती होगी।

स्वास्थ्य बीमा कवर 1,50,000 रुपये से प्रति परिवार बढ़ाकर 5 लाख रुपये करने का ऐलान किया गया है। जिसके तहत 1,900 अस्पतालों में 1,356 प्रकार के उपचार उपलब्ध होंगे।

महाराष्ट्र सरकार के इस बजट घोषणा को लेकर भाजपा नेता अमित मालवीय ने सोशल मीडिया पर लिखा, ”महाराष्ट्र बजट में एनडीए सरकार की तरफ से कई बड़ी घोषणाएं की गई।”

उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा, ”तीसरी बार असफल राहुल गांधी और कांग्रेस ने झूठ बोलने का ‘खटाखट स्कीम’ वाला वादा किया। लेकिन, यह एनडीए ही है जिसने काम किया।”