यमन समस्या के समाधान के लिए बातचीत और परामर्श ही एकमात्र सही विकल्प : चीन

0
6

बीजिंग, 16 अक्टूबर (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र में चीन के उप स्थायी प्रतिनिधि कंग श्वांग ने यमन मुद्दे पर सुरक्षा परिषद की सार्वजनिक बैठक में भाषण दिया और इस बात पर जोर दिया कि यमन मुद्दे को हल करने के लिए बातचीत और परामर्श ही एकमात्र सही विकल्प है।

कंग श्वांग ने कहा कि पिछले कुछ हफ्तों में, गाजा में संघर्ष लगातार लंबा होता जा रहा है, लेबनान और इजरायल में स्थिति तेजी से बिगड़ गई है, और नकारात्मक प्रभाव सामने आते रहे हैं। यमन में हौथी सशस्त्र बलों ने इजरायल पर हमले शुरू किए और इजरायल ने होदेइदाह और रास इस्सा के बंदरगाहों पर हवाई हमले किए। चीन मौजूदा स्थिति और भविष्य की दिशा को लेकर काफी चिंतित है। चीन ने इसमें शामिल सभी पक्षों से शांति और संयम बनाए रखने और ऐसी कोई भी कार्रवाई करने से बचने का आह्वान किया है, जिससे तनाव और बढ़े।

उन्होंने कहा कि चीन सभी संबंधित पक्षों से राजनीतिक समाधान की सामान्य दिशा का पालन करने और बातचीत और परामर्श के माध्यम से मतभेदों को हल करने का आह्वान करता है। चीन सभी पक्षों से यमन के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत के काम का समर्थन करने और यमन मुद्दे के राजनीतिक समाधान की दिशा में शीघ्र और ठोस कदम को बढ़ावा देने का भी आह्वान करता है।

इसके अलावा चीन यमन में मानवीय स्थिति को लेकर बहुत चिंतित है। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को यमन में अपना मानवीय और विकास निवेश बढ़ाना चाहिए और लोगों की आजीविका में सुधार के लिए यमनी सरकार के प्रयासों के लिए अपना समर्थन बढ़ाना चाहिए।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)