राजनीत‍ि में कांग्रेस का बेवफाई का रहा है इत‍िहास : मुख्तार अब्बास नकवी

0
5

नई दिल्ली, 22 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने मंगलवार को आईएएनएस से विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की।

उन्होंने महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी के बीच सीट शेयरिंग को लेकर जारी खींचतान पर कहा, “हाल के राजनीतिक परिदृश्य में महा विकास अघाड़ी और अन्य गठबंधनों की जटिलताएं उभरकर सामने आई हैं। इन राजनीतिक समीकरणों में शामिल नेता आपस में ही प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, इससे उनके बीच खींचतान और अविश्वास की स्थिति उत्पन्न हो रही है। खासकर, कांग्रेस पार्टी की भूमिका पर सवाल उठाए जा रहे हैं। राजनीति में कांग्रेस का इतिहास बेवफाई भरा रहा है।”

उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा एनकाउंटर के संबंध में जारी किए गए दिशा निर्देश पर भी कहा, ” सामाजिक सुरक्षा और सौहार्द बनाए रखने की जिम्मेदारी किसी भी सरकार का संवैधानिक दायित्व है। पिछले कई वर्षों में उत्तर प्रदेश में दंगों और कानून व्यवस्था से जुड़े मामलों में कड़ी कार्रवाई की गई है, इससे समाज में एक विश्वास का माहौल बना है। राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश इस संदर्भ में महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि ये समाज की सुरक्षा को और मजबूत करने का प्रयास करते हैं।”

उन्होंने हाल ही में चंद्रबाबू नायडू द्वारा जनसंख्या पर दिए बयान पर कहा, “जनसंख्या असंतुलन पर चर्चा भी आवश्यक है, जहां एक तरफ कुछ क्षेत्रों में अत्यधिक जनसंख्या है, वहीं कुछ जगहों पर कम है। यह असंतुलन विभिन्न राज्यों की भौगोलिक और सामाजिक परिस्थितियों का परिणाम है। इस मुद्दे पर एक गहन अकादमिक विमर्श और चर्चा की आवश्यकता है, ताकि इसका समाधान निकाला जा सके।”

उन्होंने कहा, “देश के बंटवारे के बाद जो विभाजन की विभीषिका हुई, उसका दर्द आज भी लोगों में है। इस ऐतिहासिक घटनाक्रम को ध्यान में रखते हुए, किसी भी प्रकार के विभाजन को लेकर सतर्क रहना जरूरी है। ऐसा करके हम फिर से विभाजन की विभीषिका से बच सकते हैं। “