राष्ट्रपति भवन में केंद्रीय मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण की तैयारी

0
12

नई दिल्ली, 4 जून (आईएएनएस)। लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना के साथ ही अब नई सरकार बनने की तैयारी भी शुरू हो गई है। राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी आधिकारिक सूचना के मुताबिक नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारी की जा रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए 5 से 9 जून के बीच राष्ट्रपति भवन (सर्किट -1) में आम लोगों की आवाजाही प्रतिबंधित कर दी गई है।

मंगलवार को इस संबंध में एक आधिकारिक जानकारी देते हुए राष्ट्रपति भवन ने बताया कि नई सरकार के मंत्रिमंडल की शपथ ग्रहण तैयारी के लिए आम लोगों की आवाजाही बंद की गई है। 5 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हो सकती है।

लोकसभा चुनाव के लिए डाले गए वोटों की गणना अपने अंतिम दौर में है। मतगणना के दौरान भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है, लेकिन अभी तक किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है। हालांकि, यदि गठबंधन की बात की जाए तो भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को रुझानों में स्पष्ट बहुमत मिलता दिख रहा है।

भारतीय जनता पार्टी 239 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। अब तक कांग्रेस पार्टी को 99 सीटें हासिल हुई हैं। इस बीच प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश की जनता-जनार्दन ने एनडीए पर लगातार तीसरी बार अपना विश्वास जताया है। भारत के इतिहास में ये एक अभूतपूर्व पल है। मैं इस स्नेह और आशीर्वाद के लिए अपने परिवारजनों को नमन करता हूं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “मैं देशवासियों को विश्वास दिलाता हूं कि उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हम नई ऊर्जा, नई उमंग, नए संकल्पों के साथ आगे बढ़ेंगे। सभी कार्यकर्ताओं ने जिस समर्पण भाव से अथक मेहनत की है, मैं इसके लिए उनका हृदय से आभार व्यक्त करता हूं, अभिनंदन करता हूं।”

भारतीय जनता पार्टी के नेताओं का कहना है कि एनडीए गठबंधन को इस चुनाव में स्पष्ट बहुमत मिला है और पीएम मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। देश की जनता ने एक बार फिर से भारतीय जनता पार्टी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और एनडीए में अपना विश्वास व्यक्त किया है।