“वन नेशन, वन इलेक्‍शन” से देश को होगा लाभ : विष्णुदेव साय

0
4

रायपुर, 20 सितंबर (आईएएनएस)। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने “वन नेशन, वन इलेक्‍शन” पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा “वन नेशन, वन इलेक्‍शन” का निर्णय लिया गया है। केंद्र द्वारा लिए गए इस फैसले का मैं स्वागत करता हूं।

“वन नेशन, वन इलेक्‍शन” का निर्णय भारत के लोकतांत्रिक ढांचे को और अधिक मजबूत करेगा। इससे समय और धन की बर्बादी रुकेगी, विकास कार्यों में और अधिक तेजी आएगी।

उन्होंने कहा, यह सिर्फ एक चुनावी सुधार नहीं है। भारत को महान लोकतंत्र बनाने की दिशा में निर्णायक कदम है। केंद्र सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में बनी समिति की सिफारिशों का पालन करते हुए यह निर्णय लिया है।

“वन नेशन, वन इलेक्‍शन” के निर्णय से देश को काफी लाभ होगा। इससे समय और पैसे की बचत होगी। विकास के कामों में तेजी आएगी।

बता दें कि बीते दिनों केंद्रीय कैबिनेट ने ‘वन नेशन-वन इलेक्शन’ के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। कहा जा रहा है कि संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान सरकार की ओर से ‘वन नेशन-वन इलेक्शन’ पर बिल लाया जाएगा।

लेकिन, इसे पार‍ित कराने के ल‍िए सरकार को व‍िपक्ष के सहयोग की भी जरूरत पड़ेगी। वहीं, ‘वन नेशन, वन इलेक्शन’ को लेकर विपक्ष सरकार पर हमलावर है। विपक्ष का कहना है कि अपनी विफलताओं से लोगों को ध्‍यान हटाने के ल‍िए सरकार ने यह फैसला क‍िया है।

व‍िपक्ष का कहना है क‍ि जब सरकार चार राज्यों का चुनाव एक साथ नहीं करा सकती, तो ‘वन नेशन, वन इलेक्शन’ की बात बेमानी है। सरकार को इसे वापस लेना होगा।