वाराणसी : ‘आरजे शंकरा आई हॉस्पिटल’ का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, ‘एक्स’ पर दी जानकारी

0
5

नई दिल्ली, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को वाराणसी दौरे पर रहेंगे। यहां पर वो आरजे शंकरा आई हॉस्पिटल का उद्घाटन समेत 6,611 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात देंगे।

अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी दौरे के को लेकर पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, “बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी सहित देश भर के अपने भाई-बहनों का जीवन और आसान बनाने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। इसी कड़ी में कल दोपहर बाद करीब दो बजे वाराणसी में आरजे शंकरा आई हॉस्पिटल के उद्घाटन के अलावा कई और परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास का सौभाग्य मिलेगा।”

पीएम मोदी रविवार को दोपहर दो बजे आरजे शंकर नेत्र चिकित्सालय का उद्घाटन करेंगे। अस्पताल में विभिन्न नेत्र रोगों के लिए व्यापक परामर्श और उपचार उपलब्ध होगा। इसके बाद शाम करीब 4:15 बजे वे वाराणसी में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इस अवसर पर वो विशाल जनसमूह को संबोधित भी करेंगे।

कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने की अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, वाराणसी के रनवे के विस्तार और नए टर्मिनल भवन के निर्माण तथा लगभग 2,870 करोड़ रुपये की लागत से संबंधित कार्यों की आधारशिला रखेंगे।

इसके अलावा आगरा हवाई अड्डे पर 570 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से, दरभंगा हवाई अड्डे पर लगभग 910 करोड़ रुपये की लागत से और बागडोगरा हवाई अड्डे पर लगभग 1550 करोड़ रुपये की लागत से नए सिविल एन्क्लेव की आधारशिला भी रखेंगे।

प्रधानमंत्री ‘खेलो इंडिया योजना’ और स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 210 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से वाराणसी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के पुनर्विकास के चरण 2 और 3 का उद्घाटन करेंगे। इस परियोजना का उद्देश्य एक अत्याधुनिक खेल परिसर बनाना है, जिसमें राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र, खिलाड़ियों के छात्रावास, खेल विज्ञान केंद्र, विभिन्न खेलों के लिए अभ्यास मैदान, इनडोर शूटिंग रेंज, खेल के मैदान आदि शामिल होंगे।