शी चिनफिंग की ताजिकिस्तान यात्रा शुरू

0
12

बीजिंग, 5 जुलाई (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने गुरुवार को विशेष विमान से दुशांबे पहुंचकर तजाकिस्तान की राजकीय यात्रा शुरू की। ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति इमोमाली रहमोन, उच्च सदन के अध्यक्ष रुस्तम इमोमाली और विदेश मंत्री सिरोजिद्दीन मुहरिद्दीन आदि ने दुशांबे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शी चिनफिंग का स्वागत किया।

इस मौके पर शी चिनफिंग ने लिखित भाषण दिया और ताजिकिस्तान की सरकार और जनता को शुभकामनाएं दीं। शी चिनफिंग ने कहा कि चीन और ताजिकिस्तान एक दूसरे की मदद करने वाले अच्छे पड़ोसी हैं, एक दूसरे का समर्थन करने वाले अच्छे दोस्त हैं, आपसी लाभ और समान जीत वाले अच्छे साझेदार हैं और एक दूसरे के प्रति ईमानदारी दिखाने वाले अच्छे भाई हैं।

कूटनीतिक संबंधों की स्थापना के बाद पिछले 32 सालों में चीन-ताजिकिस्तान संबंधों का सतत, तेज और स्वस्थ विकास कायम रहा। द्विपक्षीय संबंध व्यापक रणनीतिक साझेदारी तक पहुंचे, जो पड़ोसी देशों के बीच संबंधों की आदर्श मिसाल बने। दोनों देशों के बीच आपसी राजनीतिक विश्वास मजबूत है। मूल हितों के मामलों पर दोनों देश हमेशा एक दूसरे का दृढ़ समर्थन करते हैं। बेल्ट एंड रोड के समान निर्माण में दोनों देशों को सहयोग की व्यापक उपलब्धियां मिलीं। आशा है कि राष्ट्रपति रहमोन के साथ नयी स्थिति में चीन-ताजिकिस्तान संबंधों के विकास की नयी योजना बनायी जाएगी, ताकि हमारे बीच चतुर्मुखी सहयोग और ऊंचे स्तर पर पहुंच सके।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)