‘शी चिनफिंग के पसंदीदा ऐतिहासिक उद्धरण’ का तीसरा एपिसोड ताजिकिस्तान में प्रसारित

0
10

बीजिंग, 5 जुलाई (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की ताजिकिस्तान की राजकीय यात्रा के अवसर पर, चाइना मीडिया ग्रुप (सीएमजी) द्वारा बनाए गए ताजिक भाषा वाले ‘शी चिनफिंग के पसंदीदा ऐतिहासिक उद्धरण’ का तीसरा एपिसोड शुक्रवार को ताजिकिस्तान के दुशांबे में लॉन्च किया गया।

कार्यक्रम ताजिकिस्तान के मुख्य मीडिया प्लेटफार्मों जैसे ‘खोवर’ राष्ट्रीय समाचार एजेंसी, ‘ज़हुन्नमो’ राष्ट्रीय टीवी स्टेशन और ‘सफीना’ राष्ट्रीय टीवी स्टेशन पर ऑनलाइन प्रसारित किया जाएगा।

बताया जाता है कि ‘शी चिनफिंग के पसंदीदा ऐतिहासिक उद्धरण’ के तीसरे एपिसोड में समान समृद्धि, पारिस्थितिक पर्यावरण, सांस्कृतिक उत्तराधिकार, सांस्कृतिक विविधता आदि विषय शामिल हैं। इसमें शी चिनफिंग के भाषण, लेख और बातचीत में उल्लिखित प्राचीन चीनी किताबों और शास्त्रीय उद्धरण के जरिए ताजिकिस्तान के लोगों को चीनी शैली के आधुनिकीकरण का सांस्कृतिक आधार दिखाया जाता है।

सीएमजी के महानिदेशक शन हाईश्योंग, ताजिकिस्तान के संस्कृति मंत्री मतलुबहुं सार्तोरी, ताजिकिस्तान के राष्ट्रीय रेडियो और टेलीविजन आयोग के अध्यक्ष नूरिज़िन सईद, शांगहाई सहयोग संगठन के पूर्व महासचिव राशिद अलीमोव, ताजिकिस्तान के ‘खोवर’ राष्ट्रीय समाचार एजेंसी के निदेशक शम्सिद्दीन ज़ोदा ने गतिविधि में भाषण दिया और मेहमानों के साथ संयुक्त रूप से कार्यक्रम का शुभारंभ किया। ताजिकिस्तान में स्थित चीनी राजदूत जी शुमिन ने वीडियो भाषण दिया।

शन हाईश्योंग ने कहा कि चीन और ताजिकिस्तान पहाड़ों और नदियों से जुड़े हुए हैं और सांस्कृतिक रूप से भी जुड़े हुए हैं। दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण आदान-प्रदान का एक लंबा इतिहास है। सीएमजी के कार्यक्रम ‘शी चिनफिंग के पसंदीदा ऐतिहासिक उद्धरण’ का तीसरा एपिसोड ताजिकिस्तान में प्रसारित हुआ। विश्वास है कि ताजिक मित्र इससे चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के देश प्रशासन के सांस्कृतिक आधार को समझेंगे, और नए युग में चीन के विकास के ज्ञान का स्रोत देखेंगे। सीएमजी ताजिकिस्तान के विभिन्न पक्षों के साथ चीन-ताजिकिस्तान साझा भविष्य समुदाय के सह-निर्माण को बढ़ाने में बुद्धि और शक्ति का योगदान करने को तैयार है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)