शी जिनपिंग ने चाइना इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी स्टूडेंट इनोवेशन प्रतियोगिता में छात्र प्रतिनिधियों के पत्रों के दिए जवाब

0
5

बीजिंग, 17 अक्टूबर (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने हाल ही में चाइना इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी स्टूडेंट इनोवेशन प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्र प्रतिनिधियों के पत्रों के जवाब दिए, उन्हें सौहार्दपूर्ण प्रोत्साहन दिया और ठोस उम्मीदें व्यक्त कीं।

शी जिनपिंग ने प्रतियोगिता में व्यावहारिक समस्याओं को हल करने के लिए छात्र प्रतिनिधियों द्वारा कक्षा और प्रयोगशाला के ज्ञान के उपयोग के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इससे न केवल उनकी कौशल और प्रतिभा में वृद्धि होती है, बल्कि एक-दूसरे से सीखने के माध्यम से चीनी और विदेशी युवाओं के बीच मित्रता भी बढ़ती है। अंतर्राष्ट्रीय सहयोग पर यह जोर दर्शकों को एक वैश्विक समुदाय का हिस्सा होने का एहसास कराता है।

राष्ट्रपति शी ने इस बात पर जोर दिया कि नवाचार मानव प्रगति के पीछे प्रेरक शक्ति है, और युवा लोग इस आंदोलन में सबसे आगे हैं। उन्होंने छात्र प्रतिनिधियों से वैज्ञानिक भावना को बनाए रखने, वैज्ञानिक और तकनीकी नवाचार में सक्रिय रूप से शामिल होने और अपनी युवा ऊर्जा को चीन और दूसरे देशों के बीच वैज्ञानिक तथा तकनीकी आदान-प्रदान और प्रगति को बढ़ावा देने में लगाने का आग्रह किया। भविष्य को आकार देने में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका पर यह जोर सशक्त बनाने वाला है।

चीनी शिक्षा मंत्रालय द्वारा संबंधित विभागों और प्रांतीय सरकारों के साथ मिलकर चाइना इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी स्टूडेंट इनोवेशन प्रतियोगिता को सह-प्रायोजित किया जाता है। इसका उद्देश्य चीनी और विदेशी विश्वविद्यालय के छात्रों के बीच नवाचार, उद्यमशीलता, आदान-प्रदान और सहयोग के लिए एक मंच प्रदान करना है। इस वर्ष की प्रतियोगिता में 153 देशों और क्षेत्रों के दो करोड़ से अधिक कॉलेज छात्रों ने भाग लिया। फाइनल शांगहाई में आयोजित किया गया।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)