सनातन बोर्ड के गठन को लेकर उठानी चाहिए आवाज, तिरुपति की घटना निंदनीय : मुफ्ती वजाहत कासमी

0
6

नई दिल्ली, 21 सितंबर (आईएएनएस)। तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर के प्रसाद में मिलावट की घटना सामने आने के बाद आंध्र प्रदेश के उपमुख्यमंत्री पवन कल्याण ने सनातन धर्म रक्षण बोर्ड बनाने की मांग उठाई है। पवन कल्याण की इस मांग पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए इस्लामिक स्कॉलर मुफ्ती वजाहत कासमी ने कहा कि, सनातन बोर्ड का बनना इसलिए भी जरूरी है, ताकि मजहब का काम जो है, वो बेहतर तरीके से चल सके।

उन्‍होंने कहा क‍ि गुरुद्वारा बंधक कमेटी पूरी दुनिया में अपने संगठन के माध्यम से गुरुद्वारों को चला रही है। वक्फ बोर्ड हिंदुस्तान में मस्जिदों को और मजहब की चीजों को चला रहा है। अगर सनातन धर्म में भी, इस तरह का कोई संगठन होगा, तो उससे दो फायदे होंगे। पहला, धर्म के खिलाफ जो घटनाएं हो रही हैं, वो नहीं होंगी और दूसरा, पाखंड बंद हो जाएगा।

मुफ्ती वजाहत कासमी ने कहा, सनातन धर्म में मंदिरों के लिए बोर्ड पहले ही बन जाना चाहिए था। अब बन जाए तो बहुत अच्छी बात है। हम लोगों को इसको लेकर आवाज उठानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि, हमें कोशिश करनी चाहिए कि सनातन से जुड़े स्‍थान सुरक्ष‍ित रह सकें। जिस तरह का मामला तिरुपति में देखने को मिला, ऐसा न हो। ये घटना निंदनीय है। लोग आस्था के साथ वहां जाते हैं। लंबी-लंबी कतारों में लगकर दर्शन-पूजन करते है। अगर धर्म के साथ भी ऐसा होगा, तो यह अच्‍छा नहीं है। इसकी जांच होनी चा‍ह‍िए और दोषी का सजा मिलनी चाहिए।