सावन का पहला सोमवार: भक्ति में लीन दिखे शिव भक्त, कवर्धा में मंदिर तक पैदल पहुंचे छ्त्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम

0
25

नई दिल्ली, 22 जुलाई (आईएएनएस)। सावन के पहले सोमवार को राम नगरी अयोध्या में भी शिव भक्ति में रमे श्रद्धालु शिवालयों तक पहुंचे। केदारनाथ धाम, रायबरेली में भी भक्तगण जलाभिषेक को आतुर दिखे। छत्तीसगढ़ के कवर्धा में तो डिप्टी सीएम पैदल ही प्रसिद्ध शिव मंदिर पहुंच गए।

छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम विजय शर्मा कवर्धा स्थित भगवान बूढ़ा महादेव और भोरमदेव महराज के दर्शन के लिए पहुंचे। दर्शन के बाद उन्होंने मंदिर परिसर में सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

मीडिया के जरिए प्रदेश वासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा, “कवर्धा धर्म नगरी है। यहां बूढ़ा महादेव और भोरमदेव महराज का आशीर्वाद जन-जन पर है। आज सावन के पहले सोमवार को मैं सबको हृदय से बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। सभी लोगों पर भगवान की कृपा बनी रहे। पुलिस प्रशासन से कहा गया है कि जब कांवड़ियों का पहला जत्था आएगा तो पूरा पुलिस प्रशासन साथ में एसपी भी पूजा आरती करके कांवड़ियों का स्वागत करेंगे। आने वाले सभी सोमवारों को मैं खुद उपस्थित होकर सारे कांवड़ियों की सेवा करूंगा।“

कांवड़ियों के मंदिर परिसर में रुकने के सवाल पर बोले, “कांवड़ियों के लिए मंदिर में रुकने, विश्राम करने और भोजन आदि की व्यवस्था का इंतजाम पहले से ही किया गया है। इसके अलावा अमरकंटक में भी कांवड़ियों को कोई परेशानी न हो इसके लिए पूरी व्यवस्था सरकार की तरफ से कर दी गई है। सावन महीने के पहले सोमवार को हम लोग सत्य के पक्ष में हैं और कुछ लोग भ्रम फैलाने के पक्ष में हैं। आज सारे भ्रमों का दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा। कांवड़ियों से रास्ते में कोई भी उगाही नहीं कर सकता इसके लिए टीम को पहले ही भेजा जा चुका है अगर ऐसी कोई घटना होती है तो मैं खुद जाकर सारी व्यवस्थाओं को देखूंगा।”

“इस बार बाबा भोरमदेव मंदिर के लिए भीड़ को देखते हुए कांवड़ियों और आम नागरिकों के लिए आधे- आधे घंटे के अंतराल पर दर्शन की व्यवस्था की गई है।“

कवर्धा के अलावा 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक केदारनाथ में भगवान शिव के मंदिर में भगवान के दर्शन के लिए तड़के दो बजे से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ है। लोग केदारनाथ में हो रही भारी बारिश से बचने के लिए रेनकोट और छाता ले भगवान के दर्शनार्थ पहुंचे। दिल्ली से केदारनाथ भगवान शिव के दर्शन को पहुंची श्रद्धालु दीया ने बताया कि वह सुबह से ही लाइन में है, उन्हें बहुत दिव्य महसूस हो रहा है।

अयोध्या और रायबरेली में भी श्रद्धालुओं ने भगवान शिव के मंदिरों में भगवान को बेलपत्र अर्पण कर दूध से रुद्राभिषेक किया। रायबरेली के शिवमंदिरों में रात से ही श्रद्धालुओं की भीड़ दर्शन के लिए अपनी बारी का इंतजार करती दिखी।

अयोध्या में आईएएनएस से बात करते हुए एक धर्माचार्य ने कहा, “आज सावन के पहले सोमवार को रात 2 बजे से स्नान करके दर्शनार्थी भोले बाबा नागेश्वरनाथ का जलाभिषेक कर रहे हैं। सावन का महीना भगवान शिव का प्रिय महीना है और आज उनका अतिप्रिय दिन सोमवार है, इसी को देखते हुए भक्तगण सुबह से अभिषेक कर रहे हैं।“