सेहत के खजाने से भरपूर है सूपरफूड चुकंदर, न्यूट्रिशनिस्ट ने गिनाए फायदे

0
6

नई दिल्ली, 22 अक्टूबर (आईएएनएस)। हमारे शरीर को रोगों से लड़ने के लिए कई तरह के विटामिंस और मिनरल्स की जरूरत होती है, जो हमे अपने रोजाना के भोजन से नहीं मिल पाते। हमारी रसोई में ऐसी कई तरह की चीजें मौजूद हैं, जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं।

वैसे तो सभी तरह के फल और सब्जियां हमारी सेहत के लिए लाभदायक होते है। मगर आज हम सेहत के खजाने से भरपूर सूपरफूड चुकंदर के बारे में बात करेंगे।

सेहत के लिए चुकंदर कितना फायदेमंद है इसको लेकर आईएएनएस ने न्यूट्रिशनिस्ट शिल्पा मित्तल से बात की।

शिल्पा मित्तल ने बताया, ”चुकंदर अपने आप में एक खास तरह का वेजिटेबल है। इसे बीटा वल्गेरिस रूब्रा या लाल चुकंदर के नाम से भी जाना जाता है। पोषण से भरपूर चुकंदर की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट शामिल है, जो हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करने का काम करती है।”

चुकंदर के फायदे गिनाते हुए न्यूट्रिशनिस्ट ने कहा, ”यह शरीर में आने वाली सूजन को भी कम करने का काम करता है। चुकंदर का जूस हृदय और फेफड़ों के लिए भी बेहद ही फायदेमंद होता है। इससे मिलने वाला नाइट्रिक ऑक्साइड मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह को सही रखने का काम करता है।”

उन्होंने कहा, ”यह हीमोग्लोबिन के स्‍तर को भी सही रखने में मदद करता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होने के चलते यह वेजिटेबल सेहत के लिए बेहद ही गुणकारी हो जाता है। इसमें मौजूद फाइबर पेट से जुड़ी समस्‍या के साथ वजन घटाने में भी फायदेमंद होता है।”

डायबिटीज के मरीज क्‍या चुकंदर खा सकते है, इस पर न्यूट्रिशनिस्ट शिल्पा मित्तल ने कहा, कई बार ऐसा कहा जाता है कि डायबिटीज के मरीजों को चुकंदर नहीं खाना चाहिए, मगर ऐसा नहीं है, डायबिटीज के मरीज भी इसे सीमित मात्रा में अपनी डाइट में शमिल कर सकते है।”

आगे कहा, ”यह लिवर की सफाई करने के साथ त्‍वचा के लिए भी बेहद ही फायदेमंद है। यह ब्‍लड प्रेशर को सही बनाए रखने के साथ यह हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे से भी बचाता है। इसके खास गुण व्यक्ति को सेहतमंद बनाए रखने के साथ रोगों से शक्ति प्रदान करते हैं, तो आज ही इस सेहत के खजाने से भरपूर है सूपरफूड चुकंदर को अपनी डाइट का हिस्‍सा बनाएं।