हरिद्वार प्रशासन की कार्रवाई, अवैध रूप से बनाए गए मजार पर चलाया बुलडोजर

0
5

हरिद्वार, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। उत्तराखंड के हरिद्वार के बहादराबाद क्षेत्र में रविवार को बड़ी कार्रवाई की गई। प्रशासन ने राजपुर गांव में अवैध रूप से बनाए गए मजार पर बुलडोजर चलाया।

यह मजार सिंचाई विभाग की जमीन पर अवैध रूप से बनाई गई थी। मजार को हटाने के लिए एसडीएम के नेतृत्व में कार्रवाई की गई।इसे बुलडोजर की मदद से ढहा दिया गया।

इस कार्रवाई के बाद जिला प्रशासन ने चेतावनी दी है कि भविष्य में सरकारी जमीन पर किए गए अवैध निर्माणों को बख्शा नहीं जाएगा। अतिक्रमण के खिलाफ चल रही मुहिम के तहत प्रशासन ने यह कदम उठाया है। हरिद्वार जिला प्रशासन ने पहले भी ग्राम सभाओं में जेसीबी मशीनों की मदद से अवैध कब्जे को हटाने का कार्य किया है। यह अभियान आगे भी जारी रहेगा।

हरिद्वार जिले के अतिक्रमण हटाओ अभियान के नोडल अधिकारी मनीष सिंह ने बताया कि मजार के निर्माण के लिए जिला प्रशासन से अनुमति नहीं ली गई थी। उन्होंने बताया कि सुप्रीम कोर्ट का स्पष्ट निर्देश है कि 2016 के बाद किसी भी धार्मिक स्थल के नवनिर्माण या पुनर्निर्माण के लिए जिलाधिकारी की अनुमति आवश्यक है।

गौरतलब है क‍ि प्रदेश में अवैध कब्जों को हटाने के लिए सरकार बड़े स्तर पर अभियान चला रही है। इसका उद्देश्य सरकारी संपत्तियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है। अवैध निर्माण, चाहे वह आवासीय हो, वाणिज्यिक या धार्मिक स्थल, प्रशासन के लिए एक गंभीर समस्या बन चुका है, और इसके प्रति सख्त कार्रवाई जा रही है।