उच्चतम अंक हासिल करने वाले 0.1 प्रतिशत छात्रों को प्रमाणपत्र जारी करेगा सीबीएसई

0
18

नई दिल्ली, 13 मई (आईएएनएस)। सीबीएसई 12वीं के नतीजे में केंद्रीय तिब्बती स्कूल एडमिनिस्ट्रेशन के स्कूलों ने सबसे बेहतर प्रदर्शन किया है। बोर्ड के मुताबिक इन स्कूलों का रिजल्ट 99.23 प्रतिशत रहा है। दूसरे स्थान पर जवाहर नवोदय विद्यालय है। यहां 12वीं बोर्ड का रिजल्ट 98.90 प्रतिशत है।

केंद्रीय विद्यालय 98.81 प्रतिशत पास परसेंटेज के साथ तीसरे स्थान पर है। सरकार से सहायता प्राप्त स्कूलों में 91.42 और सरकारी स्कूलों का रिजल्ट 88.23 प्रतिशत रहा है।

12वीं बोर्ड के जोन वाइज नतीजे की बात करें तो त्रिवेंद्रम 99.91 प्रतिशत के साथ पहले स्थान पर है। दूसरे स्थान पर विजयवाड़ा 99.04, तीसरे स्थान पर चेन्नई 98.47, चौथे स्थान पर बेंगलुरु 96.95, पांचवें स्थान पर दिल्ली पश्चिम 95.64, छठे स्थान पर दिल्ली पूर्व 94.51, सातवें स्थान पर चंडीगढ़ 91.09, आठवें स्थान पर पंचकूला में 90.26 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं। पुणे 89.78 पास प्रतिशत के साथ नौवें स्थान पर है। जबकि, अजमेर 89.53 प्रतिशत के साथ दसवें स्थान पर है।

नोएडा 80.27 प्रतिशत के साथ 16वें और प्रयागराज 78.25 प्रतिशत के साथ आखिरी 17वें स्थान पर है। बोर्ड का कहना है कि छात्रों को उनके डिजीलॉकर में रिजल्ट दस्तावेज उपलब्ध कराया गया है। डिजीलॉकर तक पहुंचने की समस्या से बचने के लिए, सीबीएसई ने स्कूलों को पहले से ही पिन उपलब्ध करा दिया है, जिसे परिणाम घोषित होने से पहले छात्रों को दिया गया।

छात्र अपने डिजीलॉकर में अपने पिन या अपने आधार नंबर का उपयोग करके लॉग इन कर सकते हैं। इसके अलावा, बोर्ड छात्रों को उनके स्कूलों के माध्यम से मुद्रित मार्कशीट सह उत्तीर्ण प्रमाणपत्र की आपूर्ति करेगा। विदेशी छात्र सीबीएसई डिजीलॉकर पेज के माध्यम से अपने डिजिटल दस्तावेज अपने ईमेल पर भी प्राप्त कर सकते हैं। उनकी मुद्रित मार्कशीट सह उत्तीर्ण प्रमाणपत्र उनके स्कूलों के माध्यम से आपूर्ति की जाएगी।

प्राइवेट छात्रों को उनके डिजीलॉकर में इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं, जिन्हें उनके आधार नंबर के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। छात्रों के बीच अस्वस्थ प्रतिस्पर्धा से बचने के लिए बोर्ड के पहले निर्णय के अनुसार, कोई मेरिट लिस्ट घोषित नहीं की गई है।

इसके अलावा, बोर्ड का कहना है कि वह अपने छात्रों को प्रथम, द्वितीय या तृतीय श्रेणी प्रदान नहीं करता है। हालांकि, बोर्ड उन शीर्ष 0.1 प्रतिशत छात्रों को योग्यता प्रमाणपत्र जारी करेगा, जिन्होंने विषयों में उच्चतम अंक प्राप्त किए हैं। मेरिट प्रमाणपत्र संबंधित छात्र के डिजीलॉकर में उपलब्ध कराया जाएगा।

सीबीएसई का कहना है उसके पास मूल्यांकन की एक मजबूत प्रणाली है, तथापि, सीबीएसई एक पारदर्शी नीति प्रदान करता है, जहां जो छात्र परिणाम में सूचित अपने प्रदर्शन से संतुष्ट नहीं हैं, वे अपने अंक सत्यापित कर सकते हैं।