133वां डूरंड कप 27 जुलाई से, चार शहर भारतीय फुटबॉल के सीज़न की शुरुआत की मेजबानी करेंगे

0
8

कोलकाता, 2 जुलाई (आईएएनएस)। इंडियन ऑयल डूरंड कप फुटबॉल टूर्नामेंट का 133वां संस्करण, जो भारतीय फुटबॉल का सीज़न ओपनर है, 27 जुलाई को शुरू होगा, जिसका फाइनल 31 अगस्त 2024 को होगा। इसकी घोषणा मुख्यालय पूर्वी कमान द्वारा की गई। भारतीय सेना, डूरंड फुटबॉल टूर्नामेंट सोसायटी ने पूर्व और उत्तर-पूर्व तक इसे फैलाने की अपनी प्रतिबद्धता जारी रखते हुए, इस वर्ष दो नए शहरों, जमशेदपुर और शिलांग को मेजबान शहरों के रूप में जोड़ा है। असम का कोकराझार लगातार दूसरे वर्ष मेजबानी करेगा, इसके अलावा कोलकाता, जो पिछले पांच वर्षों से मेजबान रहा है।

133वें संस्करण में भारतीय फुटबॉल के व्यापक संभावित स्पेक्ट्रम, जैसे इंडियन सुपर लीग, आई-लीग और अन्य आमंत्रण टीमों के साथ-साथ सशस्त्र बलों की टीमों का प्रतिनिधित्व करने वाली 24 टीमें शामिल होंगी। साथ ही पिछले साल की तरह इस साल भी अंतरराष्ट्रीय टीमों के हिस्सा लेने की उम्मीद है।

तैयारियों पर टिप्पणी करते हुए, लेफ्टिनेंट जनरल राम चंदर तिवारी , जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, पूर्वी कमान ने कहा, “डूरंड कप पूर्वी कमान के लिए बेहद गर्व का स्रोत है। यह आयोजन भारतीय फुटबॉल के परिदृश्य में आधारशिला और खेल उत्कृष्टता का प्रतीक बन गया है। फ़ुटबॉल महज़ एक खेल से कहीं ज़्यादा है। यह एक एकीकृत शक्ति है जो विविध पृष्ठभूमियों, संस्कृतियों और जीवन के क्षेत्रों के लोगों को एक साथ लाती है। यह टीम वर्क, दृढ़ता और निष्पक्ष खेल की भावना का प्रतीक है। डूरंड कप, अपनी दीर्घकालिक परंपरा के साथ, इन मूल्यों का प्रतीक है और अनगिनत युवा एथलीटों को बड़े सपने देखने और उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने के लिए प्रेरित करता है। हम सेना में डूरंड कप के आयोजन पर बहुत गर्व महसूस करते हैं और यह देश में नागरिक-सैन्य संबंधों को भी मजबूत करता है। हम चारों राज्यों की राज्य सरकारों को उनके अथक समर्थन के लिए हृदय से धन्यवाद देते हैं। इस वर्ष, डूरंड कप पहले से कहीं अधिक रोमांचक और प्रतिस्पर्धी होने का वादा करता है। मैं कामना करता हूं कि सभी लोग एक और सफल डूरंड कप टूर्नामेंट में शामिल हों और सर्वश्रेष्ठ टीम जीते।”

राउंड-रॉबिन लीग-कम-नॉकआउट प्रारूप में कुल 43 मैच खेले जाएंगे, जिसका फाइनल कोलकाता के प्रतिष्ठित विवेकानंद युवा भारती क्रीड़ांगन (वीवाईबीके) में होगा। 24-टीमों को छह समूहों में विभाजित किया जाएगा। कुल आठ टीमें – ग्रुप टॉपर और दो सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान वाली टीमें नॉकआउट चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी।

कोलकाता तीन समूहों की मेजबानी करेगा जबकि कोकराझार, शिलांग और जमशेदपुर एक-एक समूह की मेजबानी करेंगे। तीन प्रतिष्ठित डूरंड ट्रॉफियों को 10 जुलाई, 2024 को नई दिल्ली से राष्ट्रव्यापी दौरे के लिए रवाना किया जाएगा, इससे पहले कि वे 27 जुलाई को वीवाईबीके में शुरुआती मैच से पहले कोलकाता पहुंचें।

मोहन बागान सुपर जायंट मौजूदा चैंपियन है, जिसने पिछले साल रिकॉर्ड 17वीं बार टूर्नामेंट जीता था, जो किसी भी टीम द्वारा सबसे अधिक है।