16वां स्ट्रेट्स फोरम फ़ुच्येन प्रांत के श्यामन शहर में आयोजित

0
11

बीजिंग, 16 जून (आईएएनएस)। चीन के फ़ुच्येन प्रांत के श्यामन शहर में 16वां स्ट्रेट्स फोरम आयोजित किया गया।

इस वर्ष स्ट्रेट्स फोरम की थीम “मानवीय आदान-प्रदान का विस्तार और एकीकृत विकास को गहरा करना” है, जो शांति, विकास, आदान-प्रदान और सहयोग के लिए थाइवान जलडमरूमध्य के दोनों किनारों पर लोगों की आम आकांक्षाओं का अनुपालन करता है और थाइवान जलडमरूमध्य में वर्तमान जटिल और गंभीर स्थिति में स्थिर बल डालता है।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि थाइवान जलडमरूमध्य में स्थिति कैसे बदलती है, चीन की मुख्य भूमि हमेशा की तरह थाइवान बंधुओं का सम्मान करेगी, उनकी देखभाल करेगी और उन्हें लाभ पहुंचाएगी। क्रॉस-स्ट्रेट आर्थिक और सांस्कृतिक आदान-प्रदान और सहयोग को बढ़ावा देना जारी रखने के साथ वह क्रॉस-स्ट्रेट एकीकृत विकास को बढ़ावा देने का मार्ग और व्यापक बनाएगी।

गौरतलब है कि एक साल पहले चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 15वें स्ट्रेट्स फोरम को एक बधाई पत्र भेजा, जिससे क्रॉस-स्ट्रेट लोगों के बीच आदान-प्रदान का विस्तार करने और क्रॉस-स्ट्रेट एकीकृत विकास को गहरा करने के लिए स्ट्रेट्स फोरम पर काफी उम्मीदें लगाई गईं।

इस वर्ष के अप्रैल में शी चिनफिंग ने चीनी राष्ट्र के समग्र हितों और दीर्घकालिक कल्याण पर ध्यान केंद्रित किया और एक महत्वपूर्ण भाषण दिया, जिसमें क्रॉस-स्ट्रेट संबंधों के विकास और थाइवान स्ट्रेट में शांति और स्थिरता के लिए एक सही दिशा दिखायी गयी।

यह भाषण क्रॉस-स्ट्रेट संबंधों की समग्र स्थिति को समझने और संयुक्त रूप से मातृभूमि के पुनर्मिलन और राष्ट्रीय कायाकल्प के लिए एक उज्ज्वल भविष्य बनाने पर केंद्रित है।

16वें स्ट्रेट्स फोरम में फोरम सम्मेलन और जमीनी स्तर के आदान-प्रदान, युवा आदान-प्रदान, सांस्कृतिक आदान-प्रदान और आर्थिक आदान-प्रदान सहित चार प्रमुख क्षेत्रों में 50 गतिविधियां शामिल हैं। इसे थाइवान बंधुओं से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)