बिहार में 19 जुलाई से तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा, बीपीएससी ने की तिथियों की घोषणा

0
8

पटना, 28 जून (आईएएनएस)। बिहार में तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा 19 से 22 जुलाई के बीच होगी। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने शुक्रवार को परीक्षा की तिथियों की घोषणा कर दी।

बीपीएससी द्वारा आयोजित शिक्षक नियुक्ति तीसरे चरण की परीक्षा 19, 20 और 21 जुलाई को एक ही पाली में होगी। जबकि, 22 जुलाई की परीक्षा दोनों पालियों में ली जाएगी।

तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा मार्च महीने में आयोजित की गई थी। लेकिन, प्रश्न पत्र लीक होने के बाद परीक्षा रद्द कर दी गई थी।

इस परीक्षा में वर्ग एक से पांच, छह से आठ, नौ से 10 और वर्ग 11 से 12 के शिक्षकों के कुल 87,774 पदों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। 19 जुलाई को परीक्षा दोपहर 12 बजे शुरू होगी और दोपहर 2:30 बजे तक चलेगी। इस पाली में मध्य विद्यालय वर्ग कक्षा 6 से 8 तक के लिए गणित एवं विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत और उर्दू की परीक्षा होगी।

20 जुलाई को वर्ग एक से पांच तक के सभी विषयों तथा 21 जुलाई को वर्ग नौ और 10 के सभी विषयों की परीक्षा होगी। इसमें हिंदी, बांग्ला, उर्दू, संस्कृत, अरबी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, ललित कला, नृत्य, शारीरिक शिक्षा, मैथिली, संगीत एवं सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा होगी। 22 जुलाई को दोनों पालियों में परीक्षा आयोजित होगी।

प्रथम पाली में वर्ग 11 और 12वीं के लिए तथा दूसरी पाली में वर्ग छह से 10 के लिए परीक्षा ली जाएगी। इस चरण में शिक्षा, समाज कल्याण तथा अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण विभाग के विद्यालयों के शिक्षकों के पद शामिल हैं। अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में एक घंटा पहले प्रवेश करना होगा। विलंब से आने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।