चीनी कृषि विज्ञान अकादमी ने कीट नियंत्रण प्रयासों के लिए 2024 फाओ अचीवमेंट अवार्ड जीता

0
4

बीजिंग, 17 अक्टूबर (आईएएनएस)। चीनी कृषि विज्ञान अकादमी (सीएएएस) में प्लांट प्रोटेक्शन संस्थान को फॉल आर्मीवर्म (स्पोडोप्टेरा फ्रुगिपरडा) के प्रसार को नियंत्रित करने में अपने अभूतपूर्व कार्य के लिए प्रतिष्ठित 2024 फाओ अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन (फाओ) द्वारा 16 अक्टूबर को इटली की राजधानी रोम में आयोजित वैश्विक विश्व खाद्य दिवस कार्यक्रम के दौरान दिया गया।

फॉल आर्मीवर्म वैश्विक कृषि के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा है, जो फसल उत्पादन और खाद्य सुरक्षा के लिए गंभीर चुनौतियां पेश करता है। इस कीट के प्रबंधन में संस्थान की सफलता को मान्यता देते हुए फाओ के महानिदेशक छ्वू तोंगयू ने इसके प्रयासों की प्रशंसा की, और उनके काम के दूरगामी प्रभाव को नोट किया।

छ्वू तोंगयू ने कहा, “फॉल आर्मीवर्म को रोकने और नियंत्रित करने में प्लांट प्रोटेक्शन संस्थान की उपलब्धियों का न केवल चीन में बल्कि पूरे एशिया और दुनिया में गहरा प्रभाव पड़ा है।” उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इन प्रयासों ने फसलों की सुरक्षा और वैश्विक खाद्य आपूर्ति को सुरक्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

संस्थान की अभिनव कीट नियंत्रण रणनीतियां, जिन्होंने कृषि खतरों से निपटने के लिए एक नया मानक स्थापित किया है, वैश्विक खाद्य सुरक्षा के लिए आशा की किरण हैं। ये रणनीतियां ऐसे समय में विकसित की गई हैं जब स्थायी समाधानों की तत्काल आवश्यकता है, जो कृषि के भविष्य में विश्वास को प्रेरित करती हैं।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)