चीन और इंडोनेशिया के ‘2+2’ संवाद तंत्र की पहली वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक आयोजित

0
11

बीजिंग, 14 अगस्त (आईएएनएस)। चीन और इंडोनेशिया के विदेश मंत्रियों और रक्षा मंत्रियों के बीच ‘2+2’ संवाद तंत्र के अधीनस्थ वरिष्ठ अधिकारियों की पहली बैठक मंगलवार को इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में आयोजित हुई।

चीनी उप विदेश मंत्री सुन वेईतोंग और केंद्रीय सैन्य आयोग के अंतर्राष्ट्रीय सैन्य सहयोग कार्यालय के उप प्रमुख चांग पाओछुन ने इंडोनेशिया के विदेश मंत्रालय के एशिया-प्रशांत व अफ्रीका विभाग के प्रमुख और प्रतिरक्षा मंत्रालय के रणनीतिक विभाग के महासचिव के साथ बैठक की अध्यक्षता की।

दोनों पक्षों ने चीन-इंडोनेशिया संबंध, कूटनीति और प्रतिरक्षा आदि रणनीतिक सहयोग पर विचार-विमर्श किया और सिलसिलेवार सहमतियां कायम की। दोनों पक्षों का समान विचार है कि ‘2+2’ संवाद तंत्र चीन और इंडोनेशिया के बीच संबंधों के उच्च स्तरीय और रणनीतिक स्वरूप को दर्शाता है।

वरिष्ठ अधिकारियों की पहली बैठक के आयोजन से जाहिर है कि दोनों देशों के बीच आपसी रणनीतिक विश्वास एक नये स्तर तक पहुंचा है। दोनों देश संपर्क और सहयोग मजबूत करने के साथ रणनीति और सुरक्षा में सहयोग व आपसी मित्रवत विश्वास बढ़ाना चाहते हैं, ताकि चीन- इंडोनेशिया साझा भविष्य वाले समुदाय के निर्माण में नयी प्रगति मिल सके।

दोनों पक्षों ने फिलिस्तीन समेत समान दिलचस्पी वाले अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय मामलों पर भी विचार-विमर्श किया।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)