वाराणसी में चलाया जा रहा है ‘सखी पैड बैंक’, नि:शुल्क बांट चुके हैं पांच लाख से ज्यादा सैनिटरी पैड

0
14

वाराणसी, 26 जुलाई (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के वाराणसी में सुनीता भार्गव के नेतृत्व में ‘सखी पैड बैंक’ चलाया जा रहा है जो महिलाओं को मुफ्त सैनिटरी पैड देता है। संस्था अब तक पांच लाख से ज़्यादा सैनिटरी पैड बांट चुकी है।

‘सखी पैड बैंक’ की संस्थापक सुनीता भार्गव ने बताया, “2018 में व्हाट्सएप पर आए एक मैसेज ने हमें झकझोर कर रख दिया था। इसमें एक घटना थी जिसमें महिलाएं सैनिटरी पैड न खरीद पाने की वजह से कई तरह की परेशानियों का सामना कर रही थीं। तब लगा कि लोगों के पास सैनिटरी पैड खरीदने के लिए 30 रुपये भी नहीं हैं। तभी से हमने इस अभियान को चलाने के बारे में सोचा और एक कार्यक्रम में हमने अपने साथ 70 महिलाओं से बात की और उन्हें इसे शुरू करने के लिए कहा। सभी ने हमारा साथ दिया।”

उन्होंने कहा, “हम मुफ्त पैड बांटने के अलावा महिलाओं और लड़कियों के बीच जागरूकता अभियान भी चलाते हैं। कई बार हमारे सामने ऐसे मामले आते हैं, जहां लड़कियां कहती हैं कि पीरियड्स के दौरान कपड़े का इस्तेमाल करने के बाद भी वे पैड का इस्तेमाल कर रही हैं। तब हम अपने जागरूकता अभियान के तहत उन्हें सैनिटरी पैड इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं।”

‘सखी पैड बैंक’ की सदस्य प्रतिभा सिंह ने बताया, “पीरियड्स को लेकर लोगों में कई तरह की भ्रांतियां हैं। महिलाओं को इन भ्रांतियों से मुक्त करने के लिए हमारी संस्था अलग-अलग जगहों पर जाकर जागरूकता फैलाती है। अब भी ज्यादातर महिलाएं कपड़े का इस्तेमाल कर रही हैं। हमारी संस्था का लक्ष्य है कि महिलाएं कपड़े का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। हमारे सेंटर में हमेशा स्टाफ मौजूद रहता है ताकि आने वाले किसी भी व्यक्ति को सैनिटरी पैड के लिए परेशान न होना पड़े।”