राष्ट्रीय जनता दल ने झारखंड में 6 सीटों पर उतारे उम्मीदवार

0
2

रांची, 23 अक्टूबर (आईएएनएस)। राष्ट्रीय जनता दल ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए छह सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं। देवघर सीट से सुरेश पासवान, गोड्डा से संजय प्रसाद यादव, कोडरमा से सुभाष यादव, चतरा से रश्मि प्रकाश, विश्रामपुर से नरेश प्रसाद सिंह और हुसैनाबाद से संजय कुमार सिंह यादव को प्रत्याशी बनाया गया है।

यह सूची पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और झारखंड प्रभारी जयप्रकाश नारायण यादव के हस्ताक्षर से जारी जारी की गई है। राज्य में राष्ट्रीय जनता दल के एकमात्र मौजूदा विधायक और हेमंत सोरेन सरकार में मंत्री सत्यानंद भोक्ता को इस बार पार्टी ने उम्मीदवार नहीं बनाया है। वह अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित चतरा सदर सीट से चुनाव लड़ते थे। वह ‘भोगता’ जाति से आते हैं, जिसे भारत सरकार ने अनुसूचित जाति की सूची से हटाकर अनुसूचित जनजाति में शामिल कर दिया है। ऐसे में उनका इस सीट से चुनाव लड़ना संभव नहीं हो पाएगा। पार्टी उनके लिए कोई दूसरी सीट नहीं तय कर पाई।

हालांकि पार्टी ने अनुसूचित जाति से आने वाली उनकी बहू रश्मि प्रकाश को चतरा से उम्मीदवार बनाया है। कोडरमा सीट पर जिस सुभाष यादव को पार्टी ने प्रत्याशी बनाया है, वह बिहार के बालू घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में फिलहाल जेल में बंद हैं। आरजेडी ने इंडिया ब्लॉक के तहत सीट शेयरिंग में 20 से 22 सीटों की मांग रखी थी। पार्टी ने कहा था कि अगर उसे इतनी सीटें नहीं मिलीं तो अकेले भी चुनाव मैदान में उतारने का विकल्प खुला है। हालांकि गठबंधन के भीतर लगातार तीन दिनों तक चली बातचीत के बाद पार्टी ने 6 सीटों पर चुनाव लड़ना स्वीकार कर लिया। बताया जा रहा है कि गठबंधन के तहत उसे एक और सीट मिल सकती है।