सीएमजी के 8के अल्ट्रा हाई डेफिनिशन ब्रॉडकास्ट ट्रक का काम पेरिस में शुरू

0
23

बीजिंग, 26 जुलाई (आईएएनएस)। चाइना मीडिया ग्रुप (सीएमजी) के 8के अल्ट्रा हाई डेफिनिशन ब्रॉडकास्ट ट्रक में उपकरण की स्थापना और प्रसारण प्रणाली का तकनीकी डिबगिंग गुरुवार को पेरिस स्थित स्टेड डी फ्रांस में पूरी हुई।

इसके चलते ब्रॉडकास्ट ट्रक में कार्यक्रम का प्रोडक्शन औपचारिक रूप से शुरू हुआ। बताया जाता है कि यह दूसरी बार है कि सीएमजी का 8के अल्ट्रा हाई डेफिनिशन ब्रॉडकास्ट ट्रक टोक्यो ओलंपिक खेलों के बाद विदेशों में ओलंपिक प्रसारण सेवा (ओबीएस) के लिए प्रसारण तकनीक की गारंटी देगा।

वहीं, यह पहली बार है कि सीएमजी ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों के लिए 8के सार्वजनिक सिग्नल का उत्पादन करेगा। पेरिस ओलंपिक खेलों के दौरान सीएमजी वैश्विक दर्शकों को ट्रैक व फील्ड और समापन समारोह के 8के अंतर्राष्ट्रीय सार्वजनिक सिग्नल प्रदान करेगा। सीएमजी के 8के अल्ट्रा हाई डेफिनिशन ब्रॉडकास्ट ट्रक पर विभिन्न देशों के लोगों और मीडिया संस्थाओं का ध्यान आकर्षित हुआ।

सीएमजी के महानिदेशक शन हाईश्योंग ने कहा कि यह न सिर्फ ओलंपिक खेलों के प्रसारण में सीएमजी समेत चीनी मीडिया की प्रगति दिखाता है, बल्कि नये युग में चीन की नरम शक्ति का प्रतीक भी है। इससे जाहिर है कि चीन की हार्ड कोर तकनीक दुनिया के अग्रणी स्तर पर पहुंच गई है।

गौरतलब है कि सीएमजी के 8के अल्ट्रा हाई डेफिनिशन ब्रॉडकास्ट ट्रक का अनुसंधान और डिजाइन सीएमजी द्वारा किया गया। यह दुनिया में सबसे शक्तिशाली और लचीली प्रणाली वाली बाहरी प्रसारण ट्रक व्यवस्था है। ट्रक की कुल लंबाई 17 मीटर है। इसमें वीडियो स्टूडियो, ऑडियो स्टूडियो, न्यू मीडिया स्टूडियो, दो प्रोडक्शन एरिया और इक्विपमेंट रूम शामिल हैं।

प्रसारण सहायक वाहन में तीसरा प्रोडक्शन एरिया मौजूद है। पेरिस ओलंपिक खेलों के दौरान सीएमजी का 8के अल्ट्रा हाई डेफिनिशन ब्रॉडकास्ट ट्रक 40 से अधिक घंटों तक 8के सिग्नल प्रदान करेगा और दुनिया भर के दर्शकों को श्रेष्ठ कंटेंट दिखाएगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)