राजस्थान : 93 छात्राओं को दी गई 45 लाख रुपये की राशि, शिक्षा मंत्री ने दी बधाई

0
12

जयपुर, 26 जुलाई (आईएएनएस)। राजस्थान की मेधावी छात्राओं को ‘मुख्यमंत्री हमारी बेटी’ और ‘इंदिरा प्रियदर्शनी पुरस्कार योजना’ से आर्थिक मदद मिल रही है। इस योजना से जयपुर की ‘बालिका शिक्षा फाउंडेशन’ जुड़ी हुई है।

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने शुक्रवार को ‘मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना’ की 22 छात्राओं को 7 लाख 91 हजार 585 रुपए की राशि उनके बैंक खातों में डीबीटी के जरिए हस्तांतरित की। वहीं ‘इंदिरा प्रियदर्शनी पुरस्कार योजना’ के द्वितीय चरण वर्ष 2023-24 की 71 बालिकाओं के बैंक खाते में 37 लाख 10 हजार की राशि हस्तांतरित की गई।

दोनों योजनाओं को मिलाकर कुल 93 छात्राओं को 45 लाख 1,585 रुपए की राशि आवंटित गई। इस दौरान मदन दिलावर ने लाभार्थी छात्राओं को बधाई दी और उनके उज्जवल भविष्य की ईश्वर से कामना भी की। उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार बालिकाओं की शिक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।

बता दें कि ‘हमारी बेटी योजना’ के अंतर्गत बालिका शिक्षा फाउंडेशन प्रत्येक वर्ष चयनित बालिकाओं को कक्षा 11 एवं 12 व्यावसायिक शिक्षा/ प्रशिक्षण में अध्ययन करने पर 1 लाख 15 हजार रुपए तक की सीमा में आर्थिक सहायता राशि प्रदान करती है।

अगर ‘इंदिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कार योजना’ की बात करें तो इसके अंतर्गत कक्षा 8 की टॉपर छात्राओं को 40 हजार, कक्षा 10 की छात्राओं को 75 हजार रुपये की आर्थिक राशि प्रदान की जाती है। वहीं कक्षा 12 की मेधावी छात्राओं को पुरस्कार राशि के अतिरिक्त स्कूटी भी दिए जाने का प्रावधान है।