कंपनी को एक कप कॉफी पड़ी 24,96,81,600 रुपये की!

0
14

न्यूयोर्क

अमेरिका में डंकिन डोनट्स की एक फ्रेंचाइजी को एक कप कॉफी महंगी पड़ी। करीब दो साल पहले एक बुजुर्ग महिला कस्टमर पर कॉफी गिर गई थी जिससे वह बुरी तरह झुलस गई। उसे कई महीने तक अस्पताल में इलाज कराना पड़ा और इस पर करीब दो लाख डॉलर का खर्च आया। इस घटना के कारण उसकी जिंदगी हमेशा के लिए बदल गई। उसे अब चलने में तकलीफ होती है और दिन में कई बार अपनी जख्मों पर मलहम लगाना पड़ता है। महिला ने कंपनी के खिलाफ कोर्ट में केस किया। कंपनी मामले के सेटल करने के लिए 30 लाख डॉलर यानी करीब 24,96,81,600 रुपये देने के लिए तैयार हो गई है।

महिला के वकीलों के मुताबिक यह मामला फरवरी 2021 का है। तब महिला की उम्र 70 साल थी। वह अटलांटा में डंकिन डोनट्स की एक फ्रेंचाइजी Golden Donuts LLC में गई और वहां एक कॉफी ऑर्डर की। लेकिन जब कॉफी आई तो कॉफी के कप का ढक्कन निकल गया और गर्म कॉफी महिला पर गिर गई। इससे उसके पेट और ग्रोइन बुरी तरह झुलस गए। उन्हें कई महीनों तक जॉर्जिया के एक अस्पताल में अपना इलाज कराना पड़ा। इस पर करीब 200,000 डॉलर का खर्च आया। वकीलों का आरोप है कि अगर कंपनी के स्टाफ ने कॉफी के कप का ढक्कन सही तरीके से लगाया होता तो यह वाकया नहीं होता।

सबक सीखना चाहिए
वकीलों का दावा है कि इस घटना के बाद महिला की जिंदगी पूरी तरह बदल गई। उन्हें चलने में काफी तकलीफ होती है और उन्हें दिन में कई बार अपने जख्मों पर क्रीम लगानी पड़ती है। हालांकि अदालत में दाखिल याचिका में Golden Donuts LLC की पेरेंट कंपनी डंकिन का नाम नहीं आया है। कानूनी जानकारों का कहना है कि रेस्टोरेंट्स को कस्टमर्स की सेफ्टी को प्राथमिकता देनी चाहिए लेकिन उन्होंने अब तक सबक नहीं सीखा है। उम्मीद है कि इस सेटलमेंट से सभी रेस्टोरेंट्स और फ्रेंचाइजी को कड़ा संदेश जाएगी। उन्हें अपने कर्मचारियों को सही ढंग से ट्रेनिंग और उपभोक्ताओं की सेफ्टी को प्राथमिकता देनी चाहिए।