‘गुड मॉर्निंग’ की जगह ‘जय हिंद’ के लिए तैयार हरियाणा के स्कूल

0
12

रेवाड़ी (हरियाणा), 14 अगस्त (आईएएनएस)। हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने आदेश दिया है कि 15 अगस्त से राज्य के सभी स्कूलों में ‘गुड मॉर्निंग’ की जगह ‘जय हिंद’ बोलकर अभिवादन किया जाएगा। इसे लेकर न केवल छात्र बल्कि शिक्षक भी उत्साहित हैं। उनका कहना है कि इससे देशभक्ति की भावना और जुनून मजबूत होगा।

इस संबंध में रेवाड़ी के सबसे पुराने सरकारी स्कूल राजकीय आदर्श माध्यमिक विद्यालय में भी तैयारियां शुरू हो गई हैं। सुबह की प्रार्थना सभा में अध्यापक-अध्यापिकाओं ने बच्चों को इस बारे में विस्तार से जानकारी दी। शिक्षकों ने बताया कि ‘जय हिंद’ का नारा स्वतंत्रता सेनानी सुभाष चंद्र बोस ने दिया था। यह सिर्फ एक नारा नहीं है, बल्कि ये शब्द अपने-आप में क्रांति के नायकों की याद को ताजा कर देते हैं। ये शब्द देशभक्ति का जज्बा भरते हैं। जीवन में शिक्षा का पहला स्थान स्कूल होता है और जब यहां से देशभक्ति की शुरुआत होगी तो देश और मजबूत होगा।

शिक्षिका सुनीता शर्मा ने कहा कि यह बहुत ही सराहनीय अभियान है। यह अभियान पहले ही शुरू हो जाना चाहिए था। ‘गुड मॉर्निंग’ और ‘गुड इवनिंग’ कहने की परंपरा नहीं होनी चाहिए थी, लेकिन अगर यह परंपरा पहले से ही चल रही है तो क्या किया जा सकता है। आधुनिक लोगों ने यह धारणा बना ली है कि अगर हम ‘गुड मॉर्निंग’ और ‘गुड इवनिंग’ कहेंगे तो हम उन्नत और आदर्श दिखेंगे। अगर यह अभियान पूरे देश में लागू हो जाए तो देश को आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता।

छात्र भानु प्रताप ने कहा कि इस अभियान के माध्यम से हमारे अंदर देशभक्ति की भावना जागृत होगी। यह अभियान देश के भविष्य के लिए बहुत अच्छा है। एक अन्य छात्र ईश्वर ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा चलाए गए अभियान के माध्यम से हमने संकल्प लिया है कि हम ‘गुड मॉर्निंग’ और ‘गुड इवनिंग’ कहने की बजाय ‘जय हिंद’ और ‘वंदे मातरम्’ कहेंगे।