थोड़ी दूर चलने में होती है थकान तो इस समस्या को न करें इग्नोर, हो सकती है बड़ी बीमारी

0
7

नई दिल्ली 18 सितंबर (आईएएनएस)। कई बार हमें चलते हुए थकान महसूस होती है और बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। साथ ही हम छोटे सा छोटा काम करते हुए भी हांफने लगते हैं। अगर ऐसे लक्ष्ण आपको भी महसूस हो रहे हैं, तो सतर्क हो जाइए। क्योंकि यह आपके शरीर के अंदर कई बीमारियों की चेतावनी हो सकती है।

उत्तर प्रदेश के हरदोई में ‘शतायु आयुर्वेदा एवं पांचजन्य केंद्र’ के मुखिया डॉक्टर अमित कुमार इसे आपके शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल का लक्षण मानते हैं। वह कहते हैं कि बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की वजह से व्यक्ति को कई बीमारियां हो सकती हैं। इनमें हार्ट अटैक और स्ट्रोक सबसे अहम है।

वह कहते हैं कि हमारे शरीर में पाया जाना वाला कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार का होता है। एक गुड कोलेस्ट्रॉल और दूसरा बैड कोलेस्ट्राल। गुड कोलेस्ट्रॉल को हमारे शरीर के लिए अच्छा माना जाता है जबकि बैड कोलेस्ट्रॉल को हमारे लिए खराब माना जाता है।

वह कहते हैं, “अगर कोई भी काम करते हुए आपको जल्दी थकान महसूस होने लगे, हाथों पैरों में करंट जैसा महसूस होने लगे, हृदय गति असामान्य हो जाए, आपका वजन तेजी से बढ़ने लगे या आपको बहुत ज्यादा पसीना आने लगे तो समझ जाइए कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल गड़बड़ है।”

उन्होंने कहा कि जब हमारे रक्त में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है तो हमारे शरीर में मौजूद रक्त नलिकाओं में बाधा उत्पन्न होने लगती है और ये नलिकाएं ब्लॉक होने लगती हैं। इसकी वजह से लोगों को अक्सर हाथों और पैरों में झनझनाहट या करंट महसूस होने लगता है। इसके अलावा कुछ लोगों को दर्द भी महसूस होता है या आपको चलने या सीढ़ियां चढ़ने उतरने में थकान महसूस होने लगती है तो बहुत जरूरी है कि आप कोलेस्ट्रॉल की जांच करवाएं क्योंकि बहुत हद तक संभव है कि आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा निकालेगा।