वाराणसी में पीएम मोदी के बर्थडे पर लगाए गए 75 पौधे, अगले जन्मदिन तक होगी देखरेख

0
5

वाराणसी, 18 सितंबर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 74वां जन्मदिन 17 सितंबर को देशभर में धूमधाम के साथ मनाया गया। पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में उनके जन्मदिन को दो दिनों तक यानी 17 और 18 सितंबर को मनाया गया। इस अवसर पर 75 पौधे भी लगाए गए, जिन्हें भगवान गणेश और हनुमान का नाम दिया गया है।

पाशपाणि विनायक दल के अध्यक्ष सत्यम कुमार जायसवाल ने आईएएनएस से खास बातचीत में कहा, “25 गमलों में 75 पौधे लगाए गए हैं, जो सर्वाधिक ऑक्सीजन प्रदान करते है। पर्यावरण संरक्षण के लिए ये काफी जरूरी कदम था। सभी 75 पौधों की देखरेख की जाएगी और हमारी यही कामना है कि पीएम मोदी की तरह इन पौधों की उम्र भी लंबी हो।”

सत्यम कुमार जायसवाल ने बताया कि पाशपाणि विनायक मंदिर में पीएम मोदी के जन्मदिन के अवसर पर इन पौधों को लगाया गया है, जिसमें बरगद, पीपल और नीम के पौधे एक साथ लगाए गए हैं और हर गमले के आगे भगवान गणेश और भगवान हनुमान का लिखा गया है।”

उन्होंने आगे कहा, “इन पौधों को एक साल तक पाशपाणि विनायक मंदिर में संरक्षण किया जाएगा। जब ये पौधे बड़े हो जाएंगे तो फिर इन्हें धरती मां को सौंप दिया जाएगा, ताकि ये विशाल वृक्ष का रूप ले सकें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अगले जन्मदिन तक इसकी देखरेख की जाएगी।

इस दौरान पाशपाणि विनायक मंदिर में मौजूद लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर पर तिलक लगाकर और मिठाई खिलाकर उनका 74वां जन्मदिन मनाया।

इस बीच भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मंगलवार को पीएम मोदी के जन्मदिन के अवसर पर पार्टी के राष्ट्रीय मुख्यालय से ‘सेवा पखवाड़ा’ का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर उन्होंने पार्टी मुख्यालय में रक्तदान शिविर और पीएम मोदी के जीवन पर आधारित प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया था। इस प्रदर्शनी में उनके बचपन से लेकर वर्तमान तक की कई उपलब्धियों को दर्शाया गया।