डिवाइस धमाकों के बाद ऑस्ट्रेलिया ने अपने नागरिकों को तुरंत लेबनान छोड़ने की दी सलाह

0
3

कैनबरा, 19 सितंबर (आईएएनएस)। ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने संचार उपकरणों में विस्फोट के बाद अपने नागरिकों को लेबनान की यात्रा नहीं करने की चेतावनी दोहराई है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, ऑस्ट्रेलियाई सरकार की यह चेतावनी मंगलवार और बुधवार को लेबनान में हिजबुल्लाह द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले पेजर और रेडियो में हुए विस्फोटों के बाद आई है। इनमें कम से कम 26 लोग मारे गए और हजारों लोग घायल हो गए।

ट्रेजरर जिम चाल्मर्स और विदेश मंत्री पेनी वोंग ने गुरुवार को कहा कि सरकार मध्य पूर्व में चल रहे संघर्ष के बढ़ने की संभावना को लेकर गंभीर रूप से चिंतित है।

चाल्मर्स ने पत्रकारों से कहा, “यह आस्ट्रेलियावासियों के लिए एक और चेतावनी है कि वे लेबनान की यात्रा नहीं करें।”

ऑस्ट्रेलियाई ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (एबीसी) रेडियो पर बोलते हुए, वोंग ने सभी ऑस्ट्रेलियाई लोगों से लेबनान छोड़ने की अपील की। उन्होंने कहा, “क्षेत्रीय तनाव के परिणाम स्पष्ट रूप से गंभीर हैं।”

वहीं, सरकार की स्मार्टरेवेलर सेवा ने बुधवार को लेबनान के लिए अपनी यात्रा सलाह को अपडेट किया। लेबनान में रह रहे आस्ट्रेलियाई लोगों को कमर्शियल फ्लाइट उपलब्ध रहने तक तुरंत देश छोड़ने की राय दी।

स्मार्टरेवेलर सेवा ने चेतावनी दी कि देश में सुरक्षा की स्थिति बहुत कम या बिना किसी सूचना के बिगड़ सकती है और बेरूत एयरपोर्ट बंद हो सकता है।

बयान में कहा गया, “ऑस्ट्रेलियाई सरकार ऐसी परिस्थितियों में आपको लेबनान छोड़ने में मदद नहीं कर पाएगी।”

ऑस्ट्रेलिया ने अक्टूबर 2023 से लेबनान के लिए “यात्रा नहीं करें” एडवाइजरी लागू की है।

इस बीच फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने लेबनान को निशाना बनाकर किए गए ‘आतंकवादी’ हमलों की निंदा की।

राष्ट्रपति ने निर्दोष नागरिकों को प्रभावित करने वाले ‘आतंकवाद’ के खिलाफ लेबनानी सरकार और नागरिकों के प्रति फिलिस्तीन की एकजुटता व्यक्त की। उन्होंने पीड़ितों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और घायलों के जल्द ठीक होने की कामना की।

राष्ट्रपति ने इन हमलों को लेबनान की संप्रभुता का ‘उल्लंघन’ बताया और कहा कि ये घटना अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करती है।

उन्होंने लेबनान की सुरक्षा, स्थिरता और संप्रभुता के प्रति फिलिस्तीनी प्रतिबद्धता पर बल दिया।