जापान : सितंबर में पड़ रही भीषण गर्मी, रिकॉर्ड उच्च तापमान दर्ज

0
7

टोक्यो, 21 सितंबर (आईएएनएस)। जापान के कई हिस्सों में सितंबर के महीने में भी भीषण गर्मी पड़ रही है। कई इलाकों में अब तक का सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया।

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) ने शुक्रवार को कहा कि शिजुओका शहर सहित 39 अवलोकन बिंदुओं पर तापमान सितंबर के रिकॉर्ड के बराबर या उससे भी अधिक हो गया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने जेएमए के हवाले से बताया कि शिजुओका शहर में पारा 39.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। यह 1940 में आंकड़े रिकॉर्ड किए जाने के बाद से सितंबर में दर्ज उच्चतम तापमान है।

वहीं, फुकुई प्रान्त में ओबामा सिटी और ह्योगो प्रान्त के तोयोका शहर में तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के खतरनाक स्तर तक पहुंच गया।

जेएमए ने कहा कि जापान के दक्षिणी क्षेत्रों को कवर करने वाले हाई प्रेशर सिस्टम के कारण धूप की स्थिति उत्पन्न हो गई और 143 स्थानों पर दिन का अधिकतम तापमान 35 डिग्री या उससे अधिक हो गया।

मौसम अधिकारियों ने कहा कि पश्चिमी जापान और अन्य क्षेत्रों में शनिवार को तापमान कम रहने की उम्मीद है। कुछ हिस्सों, मुख्य रूप से पूर्वी जापान में, 35 डिग्री या उससे अधिक की भीषण गर्मी का एक और दिन देखने को मिल सकता है।

चिबा और कुमामोटो प्रान्तों और अमामी क्षेत्र को छोड़कर कागोशिमा प्रान्त के लिए हीटस्ट्रोक अलर्ट जारी किए गए हैं। जेएमए ने उन क्षेत्रों के लोगों से एयर कंडीशनर का उपयोग करने, पर्याप्त तरल पदार्थ पीने और पर्याप्त मात्रा में नमक लेने की अपील की है।

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र मौसम निगरानी संस्था ने इस साल जून में यह चेतावनी दी कि दुनिया नए तापमान रिकॉर्ड की तरफ बढ़ रही है।

संयुक्त राष्ट्र मौसम एजेंसी, डब्ल्यूएमओ के मुताबिक अब से लेकर 2028 के बीच कम से कम एक वर्ष में तापमान का नया रिकॉर्ड स्थापित होने की संभावना है।