रूस ने यूक्रेन का हमला किया नाकाम, हवा में ही तबाह किए 101 ड्रोन

0
5

मॉस्को, 21 सितंबर (आईएएनएस)। रूस के एयर डिफेंस सिस्टम ने शुक्रवार की रात बड़ी संख्या में यूक्रेनी ड्रोन हवा में ही तबाह कर दिया। रूसी रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को दावा किया कि 101 यूक्रेनी ड्रोन को नष्ट कर दिया गया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, मंत्रालय ने बताया कि ब्रायंस्क क्षेत्र में 53 ड्रोन, क्रास्नोडार क्षेत्र में 18 ड्रोन नष्ट किए गए। वहीं, कलुगा, तेवर, बेलगोरोड, स्मोलेंस्क और कुर्स्क क्षेत्रों के साथ-साथ आजोव सागर के पास कई अन्य ड्रोन नष्ट कर दिए गए।

क्षेत्रीय अधिकारियों ने बताया कि क्रास्नोडार क्षेत्र के टिकहोरेत्स्क जिले में दो ड्रोन गिरने से लगी आग के बाद लगभग 1,200 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया।

इस बीच, रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रूसी सेना ने शुक्रवार की रात यूक्रेनी ऊर्जा एनर्जी फैसिलिटी, ड्रोन प्रॉडक्शन वर्कशॉप, हथियारों और सैन्य उपकरणों के ठिकानों पर हथियारों और ड्रोनों से हमला किया।

इससे पहले रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि रूस आर्कटिक क्षेत्र में अपने हितों की रक्षा के लिए तैयार है। इस क्षेत्र में नाटो अपना सैन्य अभ्यास बढ़ा रहा है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, लावरोव ने डॉक्यूमेंट्री सीरीज ‘सोवियत ब्रेकथ्रू’ को दिए इंटरव्यू में कहा, “हम देख रहे हैं कि कैसे नाटो आर्कटिक में संभावित संकटों से संबंधित अभ्यासों को बढ़ा रहा है। हमारा देश सैन्य, राजनीतिक और मिलिट्री-टेक्निकल मोर्चों पर अपने हितों की रक्षा के लिए पूरी तरह तैयार है।”

अमेरिकी रक्षा विभाग ने जुलाई में अपनी आर्कटिक रणनीति का एक अपडेटेड वर्जन जारी किया था। इसमें अमेरिकी सहयोगियों के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास की योजनाओं की रूपरेखा शामिल थी।

पेंटागन की रणनीति के मुताबिक, अमेरिका और उसके सहयोगी 250 से अधिक आधुनिक मल्टी रोल कॉम्बैट एयरक्राफ्ट लाने की योजना बना रहे हैं, जिन्हें 2030 तक आर्कटिक ऑपरेशन के लिए तैनात किया जा सके।