भारी बारिश के चलते तमिलनाडु सरकार बढ़ा सकती है शैक्षणिक संस्थानों की छुट्टियां

0
7

चेन्नई, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। तमिलनाडु के चेन्नई, कांचीपुरम, तिरुवल्लूर और चेंगलपट्टू जिलों में लगातार भारी बारिश जारी है। इसके चलते तमिलनाडु सरकार 16 अक्टूबर तक स्कूलों और कॉलेजों की छुट्टियां बढ़ा सकती है।

मौसम विभाग ने बुधवार को भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। इसके बाद कई अभिभावक पूछ रहे हैं कि क्या राज्य सरकार इन जिलों में स्कूलों और कॉलेजों की छुट्टियां बढ़ाएगी।

अन्ना नगर के निवासी सॉफ्टवेयर इंजीनियर किरण राज ने स्थिति पर चिंता व्यक्त की। उनकी बेटी कक्षा 7 की छात्रा है। उन्होंने कहा, “हमारी एक ही बेटी है और क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने 16 अक्टूबर को चेन्नई और आसपास के इलाकों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। इसलिए हम कल (बुधवार को) स्कूलों और कॉलेजों की छुट्टियों को बढ़ाने के बारे में सरकार की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि मौसम विभाग ने बुधवार को चेन्नई के आसपास के कुछ इलाकों में 20 सेमी तक बारिश होने का अनुमान लगाया है। राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) भी हाई अलर्ट पर हैं। भारी बारिश से उत्तरी चेन्नई, तिरुवल्लूर, कांचीपुरम और चेंगलपट्टू जिलों के कई हिस्से प्रभावित हो रहे हैं।

पूरे राज्य में कुल 65 हजार स्वयंसेवक तैयार हैं, जिनमें अकेले चेन्नई में 10 हजार स्वयंसेवक हैं, जो किसी भी आपदा जैसी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं। अगले कुछ दिनों में शहर में 204 मिमी तक बारिश होने की उम्मीद है। एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमें चेन्नई और आसपास के जिलों में बाढ़ वाले इलाकों से पानी निकालने के लिए 50 एचपी, 100 एचपी और 150 एचपी के पंप लेकर आई हैं।

पूरे तमिलनाडु में कम से कम 931 राहत शिविर स्थापित किए गए हैं, जिनमें से 300 ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन (जीसीसी) के अधीन हैं। ये शिविर निचले इलाकों के निवासियों या बाढ़ या जलभराव के कारण स्थानांतरित किए जाने वाले लोगों के लिए तैयार किए गए हैं।

बता दें कि तमिलनाडु के उपमुख्यमंत्री उदयनिधि स्टालिन ने चेन्नई और अन्य बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की स्थिति का आकलन करने के लिए एकीकृत कमांड कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) का दौरा किया।