जम्मू-कश्मीर में सरकार को बाहर से समर्थन देगी कांग्रेस, शेख बशीर ने कहा- यह पार्टी का अंदरूनी फैसला

0
7

जम्मू, 16 अक्टूबर (आईएएनएस)। जम्मू-कश्मीर में बुधवार को कैबिनेट का शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन से पहले नेशनल कांफ्रेंस नेता शेख बशीर ने आईएएनएस से विशेष बातचीत करते हुए बताया कि कांग्रेस पार्टी राज्य में बनने वाली सरकार को बाहर से समर्थन देगी। यानी कांग्रेस पार्टी उमर अब्दुल्ला सरकार में शामिल नहीं होगी।

उन्होंने कहा, “जब गठबंधन बनता है, तो उसमें कई मुद्दों पर बातचीत होती है। कांग्रेस का हालिया निर्णय यह है कि वे अब बाहर से समर्थन करेंगे। पहले ऐसी कोई स्थिति नहीं थी कि यह तय किया गया हो कि मंत्री बनना है या नहीं। कांग्रेस यह तय कर सकती है कि वे अंदर रहेंगे या बाहर, लेकिन हमने पहले ही एक चुनावी गठबंधन किया है और साथ मिलकर चुनाव लड़ा है। अगर कांग्रेस बाहर से समर्थन देने का निर्णय लेती है, तो यह उनकी पसंद है।”

उन्होंने कहा कि यह कांग्रेस का अंदरुनी फैसला है। हो सकता है कि उनके सामने कुछ चुनौतीपूर्ण हालात हैं। इसके अलावा, हमें स्पष्ट बहुमत मिला है, और फारूक अब्दुल्ला ने कहा है कि अगर उनकी पार्टी में कोई बदलाव आता है, तो उन्हें सभी के साथ मिलकर चलना होगा। जम्मू-कश्मीर के मुद्दों में हर पार्टी की भूमिका महत्वपूर्ण होगी और चुनाव जीतने वाले हर सदस्य का योगदान आवश्यक है।

बता दें कि बुधवार को होने वाले राज्य के इस शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री सहित कई मंत्री गोपनीयता एवं कर्तव्यनिष्ठा की शपथ ले सकते हैं। इस समारोह में इंडिया गठबंधन सहित कई बड़े दिग्गजों के शामिल होने की संभावना है।

ज्ञात हो कि राज्य में लगभग 10 साल बाद हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन ने जीत हासिल की। राज्य में 90 सीटों पर हुए चुनावों में नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 42 और कांग्रेस पार्टी ने 6 सीटों पर जीत दर्ज की थी।