सिद्दारमैया, शिवकुमार ने कावेरी स्टेज-5 पेयजल परियोजना का किया उद्घाटन

0
6

बेंगलुरु, 16 अक्टूबर (आईएएनएस)। कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दारमैया और उपमुख्यमंत्री डी.के. शिवकुमार ने बुधवार को महत्वाकांक्षी कावेरी स्टेज-5 पेयजल परियोजना का उद्घाटन किया। इसका उद्देश्य बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) सीमा के तहत 110 गांवों को जलापूर्ति करना है।

इस परियोजना का उद्घाटन मालवल्ली तालुका के तोरेकाडनहल्ली स्थित बेंगलुरु जल आपूर्ति एवं सीवरेज बोर्ड (बीडब्ल्यूएसएसबी) के जल शोधन संयंत्र में बटन दबाकर किया गया।

मुख्यमंत्री सिद्दारमैया और शिवकुमार ने प्रतीकात्मक रूप से देवी कावेरी को जल से भरे बर्तन अर्पित किए और संयंत्र परिसर में पौधे लगाए। यह परियोजना जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (जेआईसीए) के साथ साझेदारी में 4,336 करोड़ रुपये के निवेश से शुरू की गई थी।

इसकी घोषणा मुख्यमंत्री सिद्दारमैया के कार्यकाल के दौरान की गई थी। कावेरी जल आपूर्ति परियोजना के दूसरे चरण के तहत चौथे स्टेज का काम पूरा करने के बाद भी बीडब्ल्यूएसएसबी को बीबीएमपी सीमा के अंतर्गत 110 नए जुड़े गांवों को पानी की आपूर्ति करने में समस्या आ रही थी।

पानी की बढ़ती मांग पूरी करने के लिए जेआईसीए की वित्तीय सहायता से 2014 में कावेरी स्टेज-5 की परियोजना शुरू की गई थी। यह परियोजना यह सुनिश्चित करेगी कि कावेरी का पानी बेंगलुरु के हर कोने तक पहुंचे, जिसमें यशवंतपुर, बेंगलुरु दक्षिण, ब्यातारायणपुरा, टी. दशरहल्ली, महादेवपुरा, येलहंका, राजराजेश्वरीनगर और बोम्मनहल्ली क्षेत्रों के घर भी शामिल हैं।

कावेरी स्टेज-5 परियोजना के तहत बेंगलुरु को हर रोज अतिरिक्त 775 मेगा लीटर पानी की आपूर्ति की जाएगी, जिससे शहर की पेयजल समस्या का समाधान हो जाएगा। बीडब्ल्यूएसएसबी ने बेंगलुरु में 10.64 लाख जल कनेक्शन प्रदान किए हैं। पांचवें स्टेज में अतिरिक्त चार लाख कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे, जिससे राजस्व में वृद्धि होगी।

अब तक बेंगलुरु को हर महीने 1.58 टीएमसी पानी की आपूर्ति की जाती थी। पांचवें स्टेज के शुरू होने के बाद यह 2.4 टीएमसी प्रति माह तक बढ़ जाएगी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता विधायक नरेंद्र स्वामी ने की। इसमें जिला प्रभारी, मंत्री एन. चेलुवरायस्वामी, ऊर्जा मंत्री के.जे. जॉर्ज, पूर्व मंत्री एस.टी. सोमशेखर, बिरथी बसवराजू, विधायक एस.आर. विश्वनाथ, टी.एम. नागराजू, रवि, दिनेश गूलीगौड़ा, सुदाम दास, मादेगौड़ा, नागराज यादव और कई अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए।