दिल्ली में सुलभ इंटरनेशनल सोशल सर्विस ने किया विश्व खाद्य दिवस का आयोजन, पौष्टिक खाद्य पदार्थ पर दिया जोर

0
5

नई दिल्ली, 16 अक्टूबर (आईएएनएस)। सुलभ इंटरनेशनल सोशल सर्विस ऑर्गनाइजेशन द्वारा आयोजित विश्व खाद्य दिवस समारोह में ‘बेहतर जीवन के लिए पौष्टिक खाद्य पदार्थ’ विषय पर जोर दिया गया। इस कार्यक्रम में कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री राम नाथ ठाकुर और दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन के कार्यकारी मेयर हिल-लुईस ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की।

केप टाउन के कार्यकारी मेयर जियोर्डिन हिल-लुईस ने कहा, “नई दिल्ली में आयोजित सुलभ इंटरनेशनल के विश्व खाद्य दिवस कार्यक्रम में अतिथि के रूप में आना मेरे लिए सम्मान की बात है। केप टाउन शहर के कुछ विचारों और अनुभवों को साझा करना एक वास्तविक विशेषाधिकार रहा है, जहां मैं मेयर हूं। हम किस तरह से अपने शहर में फूड रिजिलिएंस और भूख से संबंधित कार्यक्रमों को संबोधित कर रहे हैं। हमने बहुत कुछ सीखा है।”

उन्होंने आगे कहा, “अभी भी इस यात्रा पर बहुत कुछ सीखना है। हां, मैंने आज पहली बार इसके बारे में सुना है और मैंने यहां किसानों की सहायता के लिए कुछ कार्यक्रम देखे हैं, जो बहुत सकारात्मक लगते हैं और हम केपटाउन और दक्षिण अफ्रीका में कुछ सीख सकते हैं।”

जियोर्डिन हिल-लुईस ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका में भी हमारी यही समस्याएं हैं, जहां बड़ी संख्या में लोग ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं और वे बहुत गरीब हैं। इसलिए अगर हम इन कार्यक्रमों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को ऊपर उठाने के लिए कुछ कर सकते हैं तो यह दक्षिण अफ्रीका और केप टाउन में हमारे लिए बहुत फायदेमंद होगा।

उन्होंने कहा, “मुझे उम्मीद है कि हम इससे कुछ सीख सकते हैं, इसलिए जिस शहर का मैं नेतृत्व करता हूं। वहां, हमारे पास कृषि के बहुत कम क्षेत्र हैं। हमारे पास शहर के अंदर थोड़ी बहुत ही खेती है, लेकिन हमारा ध्यान स्वच्छता और सफाई पर है, जो हमारी यात्रा का मुख्य उद्देश्य है। भारत में जो कुछ भी हो रहा है, उसे हम बहुत ही गंभीरता के साथ लेते हैं क्योंकि भारत सरकार ने लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में जो प्रगति की है, उसे ही हमें हासिल करना है।”

कार्यक्रम में मौजूद सुलभ इंटरनेशनल सोशल सर्विस ऑर्गनाइजेशन की उपाध्यक्ष आभा कुमार ने आईएएनएस से खास बातचीत में कहा कि विश्व खाद्य दिवस कार्यक्रम का आयोजन बेहतर जीवन के लिए पोषक खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करते हुए किया गया है।

आभा कुमार ने आगे कहा, “सुलभ इंटरनेशनल पहले से ही 54 स्थानों पर स्वच्छता, शिक्षा और स्वास्थ्य पर काम कर रहा है। हमने खाद्य क्षेत्र में भी काम करना शुरू कर दिया है। महाराष्ट्र के गांवों में महिला किसानों के साथ मिलकर उन्हें आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनाने के लिए भी काम किया जा रहा है।”