रोहित ने पंत के घुटने पर चोट लगने के बाद कहा, ‘उसके घुटने में थोड़ी सूजन है’

0
6

बेंगलुरु, 17 अक्टूबर (आईएएनएस) भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि न्यूजीलैंड के खिलाफ बेंगलुरु में पहले टेस्ट के दूसरे दिन गेंद लगने के बाद विकेटकीपर ऋषभ पंत के दाहिने घुटने में सूजन आ गई, जिसके कारण उन्हें गुरुवार को मैदान से बाहर जाना पड़ा।

दिसंबर 2022 में कार दुर्घटना के बाद अपने दाहिने घुटने की सर्जरी कराने के बाद इस साल की शुरुआत में वापसी करने वाले पंत को न्यूजीलैंड की पारी के 37वें ओवर में गेंद को कलेक्ट करने के प्रयास में उसी घुटने में चोट लग गई।

यह चोट तब लगी जब पंत ने रवींद्र जडेजा की गेंद पर डेवोन कॉनवे के खिलाफ स्टंपिंग का मौका गंवा दिया। जब वह गेंद को कलेक्ट करने में विफल रहे, तो गेंद सीधे उनके घुटने की टोपी पर लगी – वही घुटना जहां दुर्घटना के बाद उनकी सर्जरी हुई थी। पंत तुरंत मैदान से बाहर चले गए और उनकी जगह स्टंप के पीछे ध्रुव जुरेल को लाया गया।

दिन के खेल के बाद बोलते हुए, रोहित ने पंत की फिटनेस के साथ कोई जोखिम नहीं लेने के टीम के फैसले का खुलासा किया, उन्होंने उनकी रिकवरी की संवेदनशीलता का हवाला दिया।

रोहित ने कहा, “दुर्भाग्य से, गेंद सीधे उनके घुटने की टोपी पर लगी, उसी पैर पर जिस पर उनकी सर्जरी हुई है। उस पर थोड़ी सूजन है। और आप जानते हैं कि इस समय मांसपेशियाँ काफी कोमल होती हैं, इसलिए यह एक एहतियाती उपाय है। हम कोई जोखिम नहीं लेना चाहते। ऋषभ भी कोई जोखिम नहीं लेना चाहते, क्योंकि उनके उस विशेष पैर की बड़ी सर्जरी हुई है।”

रोहित ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि पंत रात भर में ठीक हो जाएंगे और अगले दिन मैदान पर लौट आएंगे, लेकिन उनकी सेहत प्राथमिकता बनी हुई है। उन्होंने कहा, “उम्मीद है कि रात तक वह ठीक हो जाएंगे और हम उन्हें कल मैदान पर वापस देखेंगे।”

पंत की चोट ने भारत के लिए पहले से ही मुश्किल दिन को फीका कर दिया, जो कि घरेलू मैदान पर उनका सबसे कम टेस्ट स्कोर था, जो कि मात्र 46 रन पर आउट हो गया। न्यूजीलैंड ने इस मौके का फायदा उठाया और दिन का खेल समाप्त होने तक 3 विकेट पर 180 रन बनाकर 134 रन की बढ़त हासिल कर ली।

भारत के लिए पंत की चोट चिंता का विषय है, क्योंकि टीम खराब बल्लेबाजी प्रदर्शन से उबरकर वापसी करना चाहती है। पंत, जिन्हें कार दुर्घटना के दौरान करियर के लिए खतरा पैदा करने वाली चोटें लगी थीं, ने इस साल की शुरुआत में आईपीएल 2024 के दौरान ही प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी की, जिससे उनका स्वास्थ्य और फिटनेस भारत की दीर्घकालिक योजनाओं के लिए महत्वपूर्ण हो गया।

-आईएएनएस

आरआर/