चीन ने रियल एस्टेट बाजार को स्थिर करने के लिए नई नीतियों की घोषणा की

0
6

बीजिंग, 17 अक्टूबर (आईएएनएस)। चीन के राज्य परिषद सूचना कार्यालय ने 17 सितंबर को रियल एस्टेट बाजार को स्थिर करने के लिए राष्ट्र के प्रयासों को संबोधित करते हुए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की। चीन के आवास एवं शहरी-ग्रामीण विकास मंत्री नी होंग ने घोषणा की कि आवास मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय, प्राकृतिक संसाधन मंत्रालय, पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना और वित्तीय पर्यवेक्षण तथा प्रबंधन प्राधिकरण के साथ मिलकर बाजार स्थिरता को बढ़ावा देने और स्वस्थ विकास सुनिश्चित करने के उद्देश्य से कई नीतियों की शुरुआत की है।

प्रमुख उपायों में सरकार की “अनुमति सूची” पर परियोजनाओं के लिए ऋण के पैमाने में वृद्धि शामिल है, जिसमें स्थानीय अधिकारियों द्वारा चयनित उच्च-गुणवत्ता वाली, निर्माणाधीन रियल एस्टेट परियोजनाएं शामिल हैं। साल 2024 के अंत तक इन परियोजनाओं के लिए उचित वित्तपोषण मांगों को पूरा करने के लिए सूची में सभी पात्र परियोजनाओं को शामिल करने के लिए ऋण को 40 खरब युआन तक बढ़ाया जाएगा।

नी होंग ने इस बात पर जोर दिया कि स्थानीय सरकारों को विशिष्ट क्षेत्रीय स्थितियों के आधार पर अपने रियल एस्टेट बाजारों का प्रबंधन करने की स्वायत्तता दी गई है। शहरों को अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप संपत्ति लेनदेन, मूल्य निर्धारण और आवास विनियमों से संबंधित नीतियां तैयार करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इसमें सार्वजनिक और गैर-सार्वजनिक आवास क्षेत्रों के लिए प्रबंधन मानदंड शामिल हैं।

बाजार विनियमन के अलावा, सरकार शहरी गांवों में आवास की स्थिति में सुधार करने और पुराने और जीर्ण-शीर्ण घरों का नवीनीकरण करने की योजना बना रही है। 10 लाख से अधिक आवास इकाइयों को अपग्रेड किया जाएगा, जिसमें स्थानांतरित होने वालों को मुआवजा देने के लिए प्राथमिक विधि के रूप में नकद वितरण किया जाएगा।

यह घोषणा हाल ही में पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना द्वारा आवास ऋण दरों को कम करने के लिए उठाए गए कदमों के बाद की गई है, यह कदम घर खरीदने वालों पर वित्तीय बोझ को कम करने और रियल एस्टेट क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के लिए उठाया गया है।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)