जहरीली शराब के बिचौलियों को नहीं बख्शेगी सरकार, होगी कार्रवाई : मंत्री संतोष सुमन

0
7

पटना, 17 अक्टूबर (आईएएनएस)। बिहार के सीवान और सारण में जहरीली शराब पीने से कई लोगों की मौत पर सियासत तेज हो गई है। बिहार सरकार के मंत्री डॉ. संतोष कुमार सुमन ने इस घटना पर दुख जताते हुए समाज को जागरूक होने की बात कही है।

आईएएनएस के साथ खास बातचीत में उन्होंने कहा कि मरे हुए लोगों के परिवार के प्रति हमारी संवेदना है। हम लोग कोशिश करेंगे की लोगों को जागरूक कर सकें। समाज के अंदर में ऐसा वातावरण तैयार हो कि लोग शराब का सेवन न करें। कुछ बिचौलिया लोग इस काम में लगे हुए हैं। इससे ऐसी दुखद घटना हुई है। निश्चित तौर पर बिहार सरकार इसके लिए छानबीन कर रही है कि इस घटना के पीछे कौन-कौन लोग हैं। सरकार ऐसे लोगों को कड़ी से कड़ी सजा द‍िलाएगी।

उन्होंने कहा कि सिवान गोपालगंज यूपी से सटा हुआ क्षेत्र है। निश्चित तौर पर शराब यहीं से आता होगा। कुछ लोग इसमें लगे हुए हैं। सीएम नीतीश कुमार ने गरीबों की भलाई के लिए शराबबंदी की थी। खासकर जो कमाने वाला वर्ग है, वह दो वक्त की रोटी के लिए दिन रात मेहनत करता है और अपने बच्चों के लिए पैसे लेकर आता है। वो दो पैसे उनके शिक्षा पर खर्च होना चाहिए, उनके स्वास्थ्य पर खर्च होना चाहिए, उनके कपड़े पर खर्च होना चाहिए। लेकिन कुछ लोग गलत आदत में आकर शराब पीने लगते हैं। बिहार में शराबबंदी लागू है, लेकिन कुछ लोग आदतन ऐसे कामों को कर रहे हैं। सरकार उनके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई करेगी। प्रशासन पूरी तरह अलर्ट मोड में है। मैं लोगों से शराब के खिलाफ जागरूक होने की अपील करता हूं।

वहीं कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने नीतीश सरकार को इस मामले में घेरा है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, ”बिहार के सीवान और सारण जिलों में जहरीली शराब से बड़ी संख्या में लोगों की मृत्यु का समाचार अत्यंत दुखद है। ईश्वर दिवंगत आत्माओं को श्रीचरणों में स्थान दें। शोक संतप्त परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं। बड़ी संख्या में लोग अस्पताल में भर्ती हैं, उनके शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करती हूं।”

दरअसल बिहार के सीवान और सारण जिलों में जहरीली शराब पीने से 24 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि कई लोगों की हालात गंभीर बताई जा रही है जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।