पीएम इंटर्नशिप योजना लाखों प्रतिभाशाली युवाओं को बनाएगी सशक्त : रोनी स्क्रूवाला

0
6

मुंबई, 17 अक्टूबर (आईएएनएस)। सीरियल उद्यमी और एडटेक प्लेटफॉर्म अपग्रेड के सह-संस्थापक और अध्यक्ष रोनी स्क्रूवाला ने गुरुवार को हाल ही में शुरू की गई पीएम इंटर्नशिप योजना की सराहना करते हुए कहा कि यह पहल देश के लाखों प्रतिभाशाली युवाओं को सशक्त बनाएगी।

अपग्रेड ने पीएम इंटर्नशिप योजना के लिए एक लाख युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए 200 करोड़ रुपये के छात्रवृत्ति कार्यक्रम की प्रतिबद्धता जताई है। यह पहल वंचित युवाओं के लिए शिक्षा-रोजगार के अंतर को पाटने के लिए राष्ट्रीय स्तर के कौशल को प्राथमिकता देती है।

“हम पीएम इंटर्नशिप योजना और कौशल व इंटर्नशिप पर ध्यान केंद्रित करने की इसकी पूरी अवधारणा की सराहना करते हैं। स्क्रूवाला ने आईएएनएस को बताया, “हमने सॉफ्ट सेल्स से लेकर हार्ड स्किल तक कई आयामों में एक स्किलिंग प्रोग्राम बनाया है – जो पहले एक लाख लोगों के लिए मुफ्त होगा।”

अपग्रेड ने इंटर्न-ज़िप प्रोग्राम की घोषणा की है, जो चालू वित्त वर्ष में लगभग एक लाख शिक्षार्थियों को प्रशिक्षित करने और पीएम इंटर्नशिप स्कीम को बढ़ावा देते हुए प्रतिभा गतिशीलता में तेजी लाने की पहल है।

स्किलिंग प्रमुख ने 20-24 आयु वर्ग के व्यक्तियों के लिए लक्षित नौ व्यापक मॉड्यूल / वर्चुअल क्लासरूम के साथ एक विशेष पाठ्यक्रम बनाया है, और गैर-कर-भुगतान करने वाले पारिवारिक पृष्ठभूमि से आते हैं। पाठ्यक्रम पहले 100,000 शिक्षार्थियों के लिए निःशुल्क है।

स्क्रूवाला ने कहा, “इस पहल के साथ, हम महत्वाकांक्षी व्यक्तियों के एक पूरे नए समुदाय को पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित करने और प्रमुख संगठनों / वैश्विक क्षमता केंद्रों / साझेदार कंपनियों में नियुक्त करने के लिए सशक्त बना रहे हैं, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस (वर्ड, पीपीटी, एक्सेल) और चैटजीपीटी जैसे उपकरणों में व्यक्तियों को कुशल बनाना, जिसमें प्रभावी संचार, समस्या-समाधान, समय प्रबंधन, पेशेवर संवारना और व्यक्तिगत/सोशल मीडिया पर नेटवर्किंग तकनीकों का अनुकूलन जैसे नरम पहलू शामिल हैं। स्क्रूवाला ने कहा, “कौशल के साथ नवाचार आता है जो हमें एक निर्माता अर्थव्यवस्था बनाम एक प्रतिकृति या आउटसोर्सिंग अर्थव्यवस्था बनने की ओर ले जाएगा। बौद्धिक संपदा निर्माण किसी भी राष्ट्र और अर्थव्यवस्था की संपत्ति है।”

पीएम इंटर्नशिप योजना के लिए सिर्फ 24 घंटे में 1.55 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने साइन अप किया।