उपचुनाव: मीरापुर सीट पर सपा ने सुंबुल राणा को बनाया उम्मीदवार

0
5

लखनऊ, 17 अक्टूबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश की नौ सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने गुरुवार को मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट से भी प्रत्याशी घोषित कर दिया। इस सीट से अखिलेश यादव ने सुंबुल राणा को मैदान में उतारा है।

सपा ने इसके पहले छह सीटों पर उम्मीदवार उतार रखे हैं। इसके बाद अब सपा के सात प्रत्याशी हो गए हैं। मीरापुर सीट कांग्रेस के खाते में जाने की चर्चा हो रही थी। अब कांग्रेस को देने के लिए केवल दो ही सीटें ही बची हैं। सुंबुल राणा पूर्व सांसद कादिर राणा की बहू हैं। सुंबुल राणा के मैदान में उतरने से सात में से छह प्रत्याशी नेताओं के परिवार से ही हैं। सुंबुल का नाम घोषित करते हुए सपा ने एक बार फिर पीडीए का नारा एक्स पर लिखा है।

ज्ञात हो कि अयोध्या की मिल्कीपुर सीट पर चुनाव भले न हो रहा हो, पर सपा ने यहां पहले ही सपा सांसद अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत प्रसाद को उतारा है। सपा मुखिया अखिलेश ने अपनी सीट करहल से परिवार के ही तेज प्रताप यादव को टिकट दिया है। तेज प्रताप यादव बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के दामाद और अखिलेश यादव के भतीजे लगते हैं। वह पहले मैनपुरी से सांसद रह चुके हैं। कानपुर की सीसामऊ सीट से पूर्व विधायक हाजी इरफान की पत्नी नसीम सोलंकी को मैदान में उतारा है। इरफान को सजा के बाद यह सीट खाली हुई है। अंबेडकरनगर की कटेहरी सीट से लालजी वर्मा की पत्नी शोभावती वर्मा को टिकट दिया गया है। मिर्जापुर की मझवां से ज्योति बिंद को उतारा गया है।

ज्ञात हो कि विधानसभा उपचुनाव वाले यूपी के 9 जिलों में आचार संहिता लागू हो गई है। इन सीटों के लिए 18 अक्टूबर को निर्वाचन की अधिसूचना जारी होगी। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी चंद्रशेखर ने बताया कि आदर्श आचार संहिता के उपबंध मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद, गाजियाबाद, अलीगढ़, मैनपुरी, कानपुर नगर, प्रयागराज, अंबेडकरनगर और मिर्जापुर में लागू हो गए हैं। नौ सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान 13 नवंबर को जबकि मतगणना 23 नवंबर को होगी।

— आईएएनएस

विकेटी/सीबीटी