रेलवे टिकट बुकिंग की समय सीमा में बदलाव पर यात्रियों ने जताई आपत्ति, कहा- रेलवे को होगा भारी नुकसान

0
4

गाजियाबाद, 17 अक्टूबर (आईएएनएस)। रेल मंत्रालय ने भारतीय रेलवे के टिकट बुकिंग नियमों में बड़ा बदलाव किया है। रेलवे ने एक आधिकारिक आदेश में कहा है कि 1 नवंबर, 2024 से टिकटों के एडवांस आरक्षण की समय सीमा 120 दिन से घटाकर 60 दिन कर दी गई है। इसमें यात्रा की तिथि को शामिल नहीं किया गया है। रेलवे ने टिकट बुकिंग की समय सीमा घटाए जाने पर उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के कई लोगों ने प्रतिक्रिया जाहिर की।

गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर खड़े एक यात्री ने आईएएनएस से कहा कि रेलवे ने नियम बदलकर गलत किया है। पहले जब टिकट बुक करने की समय सीमा 120 दिन थी, तो लोगों को सुविधा मिलती थी। अब लोग 60 दिन में टिकट बुक करेंगे, तो क्या करेंगे? इस नियम से यात्रियों को ही परेशानी होगी। रेलवे का यह नियम गलत है।

नवीन ने कहा कि रेलवे ने यह बदलाव करके बहुत बड़ी गलती की है। इससे लोगों को बहुत परेशानी होगी। पहले जब हमारे पास समय होता था तो हम अपनी यात्रा की योजना के अनुसार टिकट बुक कर लेते थे। अब टिकट लेने के लिए बहुत भीड़ होगी। लोगों को बहुत परेशानी होगी।

गोपाल प्रसाद ने कहा कि सरकार ने टिकट बुकिंग की समय सीमा 60 दिन कर बहुत बड़ी गलती की है। पहले 120 दिन की समय सीमा थी, इससे लोगों को तैयारी का समय मिल जाता था। अब यह समय 60 दिन कर दिया गया है, जिससे लोगों को नुकसान ही होगा। इससे रेलवे के राजस्व को भी नुकसान होगा। पहले लोग अधिक समय होने पर अधिक टिकट बुक कर पाते थे। अब समय सीमा कम होने से रेलवे के साथ-साथ आम लोगों को भी नुकसान होगा।

रचना तिवारी ने कहा क‍ि इस बदलाव से रेलवे को बहुत बड़ा नुकसान होने वाला है। पहले जब हमारे पास ज़्यादा समय होता था, तो हम सोच पाते थे कि हमें कहां जाना है और फिर उसके हिसाब से तैयारी कर पहले से टिकट बुक कर लेते थे, अब ऐसा नहीं हो पाएगा। अब लोगों को कम समय में टिकट नहीं मिल पाएगा, इसलिए वे दूसरा ज़रिया अपनाएंगे। इससे हमें तो नुकसान होगा ही, रेलवे को भी बहुत बड़ा नुकसान उठाना पड़ेगा।

बता दें कि रेलवे ने अपने आदेश में स्पष्ट किया है कि विदेशी पर्यटकों के लिए 365 दिनों की सीमा में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। टिकटों के एडवांस आरक्षण की अवधि में कमी का असर 31 अक्टूबर 2024 से पहले की गई बुकिंग पर भी नहीं पड़ेगा।

आदेश में कहा गया है, “120 दिनों के एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (एआरपी) के तहत 31 अक्टूबर तक की सभी बुकिंग बरकरार रहेगी। नया नियम 1 नवंबर से होने वाली बुकिंग पर ही लागू होगा।” रेलवे ने कहा कि एडवांस आरक्षण के लिए समय सीमा में कमी के बावजूद 60 दिनों के एआरपी से अधिक बुकिंग रद्द करने की अनुमति दी जाएगी। मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया है कि ताज एक्सप्रेस और गोमती एक्सप्रेस जैसी कुछ दिन की एक्सप्रेस ट्रेनों के मामले में एडवांस आरक्षण की समय सीमा में कोई बदलाव नहीं होगा।