फुलर्टन ने 252 करोड़ रुपए में लेंडिंगकार्ट में नियंत्रण हिस्सेदारी खरीदी

0
4

नई दिल्ली, 18 अक्टूबर (आईएएनएस)। फिनटेक कंपनी लेंडिंगकार्ट की ओर से शुक्रवार को ऐलान किया गया कि फुलर्टन फाइनेंशियल होल्डिंग्स (एफएफएच), कंपनी में मौजूदा निवशक, कंपनी में नियंत्रण हिस्सेदारी हासिल करने जा रहा है।

एफएफएच, सिंगापुर के मुख्यालय वाली एक कंपनी टेमासेक की सहयोगी कंपनी है।

कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, एफएफएच ने लेंडिंगकार्ट में 252 करोड़ रुपए निवेश करने का वादा किया है।

फिनटेक कंपनी ने आगे कहा कि इस निवेश के बाद एफएफएच की लेंडिंगकार्ट में बहुलांश हिस्सेदारी हो जाएगी। साथ ही बताया कि ये मामला अभी नियामक अनुमति के आधीन है।

हालांकि, इस निवेश के बाद लेंडिंगकार्ट में एफएफएच की कितनी हिस्सेदारी हो जाएगी, यह अभी स्पष्ट नहीं हुआ है।

मार्च 2024 तक एफएफएच के पास लेंडिंगकार्ट टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड (एलटीपीएल) में लगभग 38.16 प्रतिशत हिस्सेदारी थी।

एफएफएच के सीईओ हांग पिंग येओ ने लेंडिंगकार्ट में निवेश पर कहा कि भारत में एमएसएमई के अवसरों में हमारा निरंतर विश्वास बना हुआ है। हम मानते हैं कि अच्छी तरह से शासित, स्केलेबल फ्रेंचाइजी छोटे व्यवसायों के लिए महत्वपूर्ण वैल्यू ला सकती हैं।

अहमदाबाद आधारित फिनटेक लेंडिंगकार्ट ने कहा कि इस पूंजीगत निवेश से उन्हें अनछूए बाजार में पहुंच बढ़ाने में मदद मिलेगी। साथ ही वे अपनी टेक्नोलॉजी को अपग्रेड कर सकते हैं। इससे भारत में छोटे बिजनेस के लिए वित्तीय समावेशन में मदद मिलेगी।

लेंडिंगकार्ट के संस्थापक और प्रबंध निदेशक हर्षवर्द्धन लूनिया ने कहा कि यह निवेश एमएसएमई ऋण परिदृश्य को बदलने की लेंडिंगकार्ट की क्षमता का प्रतिनिधित्व करता है। हमारा लक्ष्य भारतीय वित्तीय बाजार में एफएफएच की पिछली सफलताओं को दोहराना है।

लेंडिंगकार्ट को फुलर्टन फाइनेंशियल होल्डिंग (एफएफएच), बर्टेल्समैन, मेफील्ड इंडिया, सामा कैपिटल, सिस्टेमा एशिया, इंडिया कोशिएंट और अन्य जैसे प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय निवेशकों से फंड मिल चुका है और इसने अब तक लगभग 1,050 करोड़ रुपये की इक्विटी जुटाई है।