प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रीवा एयरपोर्ट का रविवार को करेंगे लोकार्पण

0
6

भोपाल, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के विंध्य क्षेत्र को रविवार 20 अक्टूबर को बड़ी सौगात मिलने वाली है। इस क्षेत्र के रीवा जिले में बने प्रदेश के छठे हवाई अड्डे का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकार्पण करने वाले है।

मिली जानकारी के अनुसार रीवा के एयरपोर्ट का प्रधानमंत्री मोदी रविवार को बनारस से वर्चुअली लोकार्पण करेंगे, मुख्यमंत्री डाॅ मोहन यादव इस मौके पर रीवा में मौजूद रहेंगे।

रीवा एयरपोर्ट शुरू होने से न सिर्फ विंध्य क्षेत्र की कनेक्टिविटी अन्य शहरों के साथ बेहतर होगी, बल्कि आर्थिक विस्तार और विकास के द्वार भी खुलेंगे। शुरुआत में रीवा से भोपाल के बीच 72 सीटर हवाई जहाज का संचालन किया जाएगा। विंध्य का इकलौता एयरपोर्ट होने के चलते यात्री उड़ानों के साथ-साथ माल वाहक उड़ानों का भी परिचालन जल्द यहां से शुरू किया जाएगा। जिससे क्षेत्र में रोजगार, व्यापार और पर्यटन का विस्तार होगा। रीवा एयरपोर्ट का निर्माण मात्र डेढ़ साल में हुआ है। 15 फरवरी 2023 को इसका शिलान्यास हुआ था, और अब यह एयरपोर्ट बन कर तैयार हो चुका है।

राज्य में वर्तमान में भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, खजुराहो और जबलपुर में हवाई अड्डे हैं। राज्य का छठा हवाई अड्डा विंध्य क्षेत्र के रीवा में शुरू होने जा रहा है।

ज्ञात हो कि रीवा में 23 अक्टूबर को रीजनल इंडस्ट्रियल कॉन्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है। रीवा संभाग के कमिश्नर बीएस जामोद ने कहा है कि विंध्य में प्राकृतिक संसाधन भरपूर हैं। उद्योगों की स्थापना के लिए यहां पूरे अवसर हैं। इन अवसरों को अमलीजामा पहनाने का समय आ गया है। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की विशेष पहल पर 23 अक्टूबर को रीवा में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है। अब विंध्य क्षेत्र में औद्योगिक निवेश के लिए सकारात्मक वातावरण का निर्माण हो रहा है। मुख्यमंत्री 20 अक्टूबर को एयरपोर्ट के लोकार्पण समारोह स्थल पर भी संभाग के उद्योगपतियों से क्षेत्र के औद्योगिक विकास के संबंध में संवाद करेंगे।

राज्य में रीवा से पहले उज्जैन, जबलपुर और सागर में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव हो चुकी है। यह आयोजन सफल रहे हैं और बड़े पैमाने पर निवेश के प्रस्ताव भी आए हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि रीवा की रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव भी सफल रहेगी।