बहराइच हिंसा : अवैध निर्माण पर पीडब्ल्यूडी से मिला नोटिस, लोग स्वयं कर रहे खाली

0
6

बहराइच (उत्तर प्रदेश), 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। बहराइच हिंसा के मुख्य आरोपी सरफराज और उसके सहयोगियों के घरों पर बड़ी कार्रवाई करते हुए उत्तर प्रदेश पीडब्ल्यूडी ने शुक्रवार देर रात 23 घरों को नोटिस दिया। नोटिस में कहा गया है कि ये घर सरकारी जमीन पर अवैध रूप से बनाए गए हैं। अब नोटिस पाने वाले लोग खुद ही घर खाली कर सामान दूसरी जगह ले जा रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में 13 अक्टूबर को एक व्यक्ति की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इसके बाद इलाके में काफी हिंसा हुई। हिंसा फैलाने के मुख्य आरोपी सरफराज और उसके सहयोगियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उन्हें घरों को खाली करने के लिए नोटिस दिया गया है। पीडब्ल्यूडी की तरफ से शुक्रवार देर रात नोटिस मिलने के बाद अब इलाके के लोग अपने घरों को खाली कर रहे हैं। कुल 23 घरों पर नोटिस चस्पा किया गया है, जिनमें 20 घर मुसलमानों के और तीन हिंदू परिवारों के हैं।

पीडब्ल्यूडी की तरफ से मिले नोटिस के बाद इलाके में हड़कंप का मचा हुआ है। स्थिति को सामान्य बनाए रखने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है। मकान खाली करने वाली एक महिला ने बताया कि घरों को खाली करने का नोटिस मिला है, लेकिन अब पता नहीं कहां जाएंगे।

एक अन्य व्यक्ति समीउल्लाह ने बताया कि नोटिस के कारण के बारे में उसे कुछ पता नहीं है। बिना किसी पूर्व सूचना के नोटिस चस्पा किया गया है।

एक हिंदू परिवार ने कहा कि वह न्याय चाहता है। परिवार के सदस्यों ने कहा, “हम किसी भी मामले में नहीं बोले थे। जब दंगा भड़का तो हम बच्चों को घर में लेकर दरवाजा बंद करके बैठ गए थे। उसके बाद हमने यह भी नहीं देखा कि क्या हो रहा है और क्या नहीं हो रहा है। ऐसे में हमारा घर क्यों तोड़ा जा रहा है।”

इलाके में कई दुकानें और घर अवैध रूप से सरकारी जमीन पर बनाए गए हैं, जिन पर कार्रवाई की जा रही है। पीडब्ल्यूडी की तरफ से नोटिस मिलने के बाद लोग स्वयं ही दुकान और घरों के सामान खाली कर रहे हैं।