हिमालयी राज्यों के सामने कई चुनौतियां, केंद्र सरकार करे मदद : सीएम धामी

0
6

देहरादून,19 अक्टूबर (आईएएनएस)। नीति आयोग की टीम शनिवार को दो दिवसीय दौरे पर उत्तराखंड पहुंची। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नीति आयोग की टीम का स्वागत किया। नीति आयोग की उपाध्यक्ष सुमन बेरी और उनकी टीम सचिवालय स्थित मुख्यमंत्री कार्यालय पहुंची। जहां नीति आयोग की उपाध्यक्ष का मुख्यमंत्री ने स्वागत किया। इस दौरान उत्तराखंड की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी और शासन के आला अधिकारी भी मौजूद रहे।

सीएम धामी ने कहा कि नीति आयोग भारत सरकार की बहुत महत्वपूर्ण संस्था है। देश को विकास के पथ पर आगे ले जाने में नीति आयोग का बहुत बड़ा योगदान है। नीति आयोग के माध्यम से ही हम केंद्र सरकार को अपने राज्य की चुनौतियों से अवगत कराते हैं। इस संबंध में हाल ही में नीति आयोग की बैठक भी हुई थी।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि नीति आयोग के मापदंडों पर उत्तराखंड ने अच्छा प्रदर्शन किया है। सतत विकास के लक्ष्यों को प्राप्त करने में उत्तराखंड देश में नंबर वन रहा है। आगे नदियों को जोड़ने के काम पर भी विचार किया जाएगा। हालांकि, देश के सभी राज्यों की अपनी-अपनी चुनौतियां हैं। मैदानी इलाकों का काम अलग है और हमारे हिमालयी राज्यों की चुनौतियां अलग हैं। हमने हमेशा कहा है कि हिमालयी राज्यों की चुनौतियों के हिसाब से हमें प्राथमिकता के आधार पर सहायता मिलनी चाहिए। हमारे राज्य की आपदा प्रबंधन व्यवस्था बेहतर होनी चाहिए। इन सभी मामलों में भारत सरकार और नीति आयोग को हमारी मदद करनी चाहिए।

उत्तराखंड भले ही छोटा पहाड़ी राज्य है, लेकिन उत्तराखंड में विकास के क्षेत्र में काफी काम हो रहा है। नीति आयोग के सहयोग से राज्य की योजनाओं को आगे बढ़ाने का काम किया जाएगा।

अपने दो दिवसीय दौरे पर उत्तराखंड पहुंचे नीति आयोग की उपाध्यक्ष सुमन बेरी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि दो दिवसीय दौरे की शुरुआत हरिद्वार से हुई, जो उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था में बहुत बड़ा योगदान देता है। उन्होंने हरिद्वार में गंगा आरती में भी हिस्सा लिया और उसके बाद आज दूसरे दिन सचिवालय पहुंचे जहां उन्होंने सतत विकास लक्ष्यों के मामले में राज्य को पहला स्थान मिलने पर मुख्यमंत्री को बधाई भी दी। नीति आयोग की उपाध्यक्ष ने कहा कि उत्तराखंड एक छोटा राज्य है, लेकिन कई क्षेत्रों में बेहतर काम कर रहा है।